तीखे मोड़ से गुजरेगी मेट्रो : आईपी एक्सटटेंशन और मौजपुर के बीच पिंक लाइन पर टेस्टरन शुरू
टेस्ट रन के दौरान, मेट्रो ट्रेन के इंटरफेस की जांच द्वारा यह सुनिश्चित किया जाएगा कि ट्रैक पर ट्रेन के चलने के दौरान सिविल मूल संरचना के साथ कोई बाधा तो नहीं है और कोच की भी जांच की जाएगी;
नई दिल्ली। दिल्ली मेट्रो ने आज तीसरे चरण में 59 किलोमीटर लंबे मजलिस पार्क से शिव विहार कॉरिडोर, लाइन नंबर-सात(पिंक लाइन) के तहत आने वाले आईपी एक्सटेंश्न और मौजपुर के बीच ऐलिवेटिड सेक्शन पर 10.47 किलोमीटर के हिस्से में टेस्ट रन शुरू कर दिया।
टेस्ट रन के दौरान, मेट्रो ट्रेन के इंटरफेस की जांच द्वारा यह सुनिश्चित किया जाएगा कि ट्रैक पर ट्रेन के चलने के दौरान सिविल मूल संरचना के साथ कोई बाधा तो नहीं है और कोच की भी जांच की जाएगी।
इस लाइन पर नई सिग्नलिंग व्यवस्था, संचार आधारित ट्रेन कंट्रोल तकनीक को लागू किया जा रहा है। टेस्ट रन में स्पीड, ट्रेन पर इससे होने वाले प्रभाव, ब्रेकिंग और ऑपरेशन कंट्रोल सेंटर, इंटरकनेक्शन की निगरानी ट्रायल के दौरान की जाएगी।
अधिकारियों ने बताया कि ट्रायल में ट्रैक प्रणाली के व्यवहार और ओवर हैड इलेक्ट्रिफिकेशन की जांच भी अलग अलग समय की जाएगी। आईपी एक्सीटेंशन, मौजपुर के इस हिस्से में 9 एलिवेटिड आईपी एक्सटटेंशन, आनंद विहार, कड़कडड़ूमा, कड़कडड़ूमा कोर्ट, कृष्णा नगर, पूर्व आज़ाद नगर, वेलकम, जाफराबाद और मौजपुर स्टेशन हैं। इस सेक्शए के लिए ट्रेन पहले ही पहुंच चुकी हैं और इसे विनोद नगर डिपो पर खड़ा किया गया है। इस डिपो में चार इंस्पेएक्शन बे लाइन, दो वर्कशॉप लाइन हैं। इस डिपो पर कुल 32 ट्रेन खड़ी की जा सकती हैं। जगह के उपयोग को कम करने के लिए यह डिपो डबल डेक सिस्टम के साथ बनाया गया है जिसमें स्टेबिंग यार्ड दोनों डेक पर निर्मित किया गया है।
इस सेक्शन में आनंद विहार, कड़कडड़ूमा और वेलकम स्टेगशनों पर तीन इंटरचेंज स्टेडशन हैं। मेट्रो ट्रेन के इंटरचेंज की सुविधा लाइन 7 और लाइन 3 व 4 पर आनंद विहार तथा कड़कडड़ूमा स्टेशन पर उपलब्ध है तथा यह वेलकम स्टेशन पर लाइन 7 और लाइन एक के बीच है। मौजपुर स्टेशन में मौजपुर से मुकुंदपुर तक कनेक्शन का प्रावधान बनाते हुए चार ट्रैक का स्टेशन है जो दिल्लीमेट्रो परियोजना के चरण-चार में प्रस्तावित एक कॉरिडोर है। इसके साथ ही यह लाइन जॉगर्स पार्क के ऊपर आईपी एक्सटेंशन, टीडी आई नाला क्रॉसिंग के ऊपर, पटपड़ग़ंज औद्योगिक क्षेत्र, आनंद विहार क्रॉसिंग ईडीएम मॉल से आनंद विहार इंटरचेंज, मेट्रो स्टेशन तक रोड नं 56, महाराजा सूरजमल मार्ग, स्वामी दयानंद मार्ग, वेलकम मेट्रो स्टेशन से पहले, सीलमपुर कॉर्नर मौजपुर की तरफआधा दर्जन से अधिक तीखे मोड़ हैं।
यहां मेट्रो ट्रेन को 200 मीटर तक में मोड़ देकर दौड़ाया जाएगा जिसे बनाने में विशेष ध्यान दिया जाता है। इससे पहले मेट्रो की लाइन पर गुडग़ांव में दूसरे चरण के दौरान 282.05 मीटर के दायरे के साथ इफको चौक के पास अपने एलिवेटिड हिस्से में और तीसरे चरण में ओखला और जामिया के बीच स्टैंरडर्ड गेज पर 242 मीटर के कर्व के सबसे शार्प ब्रोड गेज कर्व बनाए हैं। टेस्ट रन का शुभारंभ डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक, डॉ. मंगू सिंह ने किया और बताया कि इस लाइन के निर्माण में कई स्थानों पर भारी चुनौतियां पेश आईं।