भारत में फेस्टिव सीजन के पहले सप्ताह में आईफोन की बिक्री 15 लाख यूनिट से ज्यादा
भारत में फेस्टिव सेल्स के पहले हफ्ते के दौरान आईफोन की बिक्री पहली बार 1.5 मिलियन यूनिट को पार कर गई, जिसमें 25 प्रतिशत से ज्यादा की वृद्धि (वर्ष-दर-वर्ष) दर्ज की गई।;
नई दिल्ली। भारत में फेस्टिव सेल्स के पहले हफ्ते के दौरान आईफोन की बिक्री पहली बार 1.5 मिलियन यूनिट को पार कर गई, जिसमें 25 प्रतिशत से ज्यादा की वृद्धि (वर्ष-दर-वर्ष) दर्ज की गई।
काउंटरप्वाइंट रिसर्च के अनुसार, सैमसंग, एप्पल और श्याओमी डिवाइसों की मजबूत मांग के कारण फेस्टिव सीजन में स्मार्टफोन की बिक्री पहले सप्ताह (8-15 अक्टूबर) में 25 प्रतिशत (सालाना) बढ़ गई।
ऑनलाइन चैनल, जिन्होंने पूरे साल धीमी मांग का अनुभव किया, ने अब डिमांड में अपेक्षा से अधिक वृद्धि दर्ज की। जिसने बिक्री सप्ताह के तीसरे दिन से कीमतें बढ़ाने के लिए प्रेरित किया।
पहले 48 घंटों के दौरान अमेजन और फ्लिपकार्ट पर बेचे गए लगभग 80 प्रतिशत फोन 5जी कैपेबल थे।
फ्लिपकार्ट पर, आईफोन 14 और गैलेक्सी एस21 एफई द्वारा प्रीमियम सेगमेंट की वृद्धि लगभग 50 प्रतिशत थी, जबकि अमेजन पर, आईफोन 13 और गैलेक्सी एस23 एफई द्वारा सेगमेंट की वृद्धि लगभग 200 प्रतिशत थी।
इस साल, आईफोन 14, आईफोन 13 और आईफोन 12 सभी ने हाई डिमांड का अनुभव किया।
सैमसंग गैलेक्सी एस21 एफई की भी जोरदार बिक्री देखी गई। फ्लिपकार्ट पर दो दिन की सेल के बाद यह मॉडल बिक गया।
10,000 रुपये से 15,000 रुपये के प्राइस सेगमेंट में तेजी से 5जी अपग्रेड देखा गया, क्योंकि ओईएम ने फेस्टिव सीजन से पहले कई डिवाइस लॉन्च किए।
रियलमी नार्ज़ो 60एक्स 5जी, गैलेक्सी एम14 5जी और एम34 5जी अमेजन पर टॉप सेलर्स है, जबकि वीवो टी2एक्स फ्लिपकार्ट पर टॉप सेलर है।
रिपोर्ट में कहा गया है, "बिक्री के पहले सप्ताह के बाद भी हम प्रति दिन ईएमआई सहित कई फाइनेंसिंग और क्रेडिट स्कीम्स की उपलब्धता के कारण प्रीमियम डिवाइस की मजबूत डिमांड देख रहे हैं।"
रिपोर्ट में कहा गया, "कुल मिलाकर, हमारा मानना है कि इस साल फेस्टिव सीजन में स्मार्टफोन की बिक्री वॉल्यूम के मामले में सालाना 7 फीसदी बढ़ेगी, जबकि औसत बिक्री मूल्य (एएसपी) सालाना 15 फीसदी बढ़ेगी।"