कोका कोला के प्लास्टिक लाओ थैला पाओ अभियान को व्यापक समर्थन

भारत की अग्रणी एफएमसीजी कंपनी हिन्दुस्तान कोका कोला बेवरेजेस (एचसीसीबी) ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सिंगल यूज प्लास्टिक को हतोत्साहित करने के आह्वान को आगे बढ़ाया;

Update: 2020-03-09 17:10 GMT

नयी दिल्ली । भारत की अग्रणी एफएमसीजी कंपनी हिन्दुस्तान कोका कोला बेवरेजेस (एचसीसीबी) ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सिंगल यूज प्लास्टिक को हतोत्साहित करने के आह्वान को आगे बढ़ाते हुए ‘प्लास्टिक लाओ-थैला पाओ’ नामक सामाजिक जागरुकता अभियान के पहले चरण में देश के सात शहरों से नौ स्थानों से 30 हजार किलोग्राम प्लास्टिक एकत्र करने में सहयोग किया।

कंपनी ने यूनाइटेड नेशन्स डेवलपमेंट प्रोग्राम (यूएनडीपी) और अन्य विभिन्न गैर सरकारी संगठन (एनजीओ) और स्थानीय महानगर पालिकाओं की भागीदारी में काम करते हुए अब इस वर्ष ‘प्लास्टिक लाओ-थैला पाओ’ अभियान के लिए शहरों की संख्या दोगुनी करने की भी योजना बनायी है।

इस अभियान को दूसरे चरण के तहत जल्द ही गोवा, जोधपुर, औरंगाबाद, मुंबई और चेन्नई में शुरू करेगी।
कंपनी के पब्लिक अफेयर्स और कम्युनिकेशन विभाग के उपाध्यक्ष उमेश मलिक ने इस बारे में कहा, “ हम यह बताने की कोशिश कर रहे हैं कि प्लास्टिक में कई आतंरिक मूल्य निहित हैं और इसे रिसाइकिल किया जा सकता है। हमारा उद्देश्य प्लास्टिक कचरे को रिसाइकिल करने से पहले कदम के तौर पर स्रोत पर ही कचरे को जिम्मेदार तरीके से अलग करने के लिए व्यवहार में बदलाव लाना है। शुरुआती प्रतिक्रिया काफी प्रोत्साहित करने वाली है और हमें उम्मीद है कि जागरुकता में वृद्धि करने से हमारे देश में प्लास्टिक का प्रभावी और वैज्ञानिक व्यवस्थापन लाया जा सकेगा। इस अभियान के जरिए यह संदेश भी दिया जाता है कि प्लास्टिक में आतंरिक मूल्य होते हैं और उन्हें एकत्र और रिसाइकिल करने की जरूरत है।
 

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