कोरोना काल में भी मिशन मोड में काम करता रहा ईपीएफओ, ग्राहकों को हुई सहूलियत

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन(ईपीएफओ) ने कोरोना काल में भी मिशन मोड में काम जारी रखा;

Update: 2020-08-22 23:54 GMT

नई दिल्ली। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन(ईपीएफओ) ने कोरोना काल में भी मिशन मोड में काम जारी रखा। कोरोना की चुनौती के बावजूद खाताधारकों के केवाईसी अपडेशन के काम पर ईपीएफओ ने असर नहीं पड़ने दिया। जुलाई में लाखों केवाईसी दस्तावेजों को अपडेट करने से खाताधारक डिजिटल मोड में सेवाओं का लाभ उठाने में सफल रहे। श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के मुताबिक, जुलाई में कोरोना की चुनौती के बीच ईपीएफ खाताधारकों के यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) में 2.39 लाख आधार नंबर, 4.28 लाख मोबाइल नंबर और 5.26 लाख बैंक खातों को अपडेट किया।

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के कार्यालयों में सोशल डिस्टैंसिंग का पालन हो रहा है। कम से कम संपर्क के साथ डिजिटल मोड में सभी क्षेत्रीय कार्यालय काम कर ग्राहकों की सेवाओं को सुचारू रूप से संचालित कर रहे हैं।

देश में लॉकडाउन लगने के दौरान ईपीएफओ कर्मचारियों ने घर से सारे जरूरी काम निपटाए वर्क फ्राम होम के जरिए ग्राहकों के दावों और शिकायतों का निपटारा हुआ।

ईपीएफओ के अधिकारियों के मुताबिक, अपनी ऑनलाइन सेवाओं की उपलब्धता और पहुंच का विस्तार करने के प्रयास में, संगठन, नो योर कस्टमर (केवाईसी) डेटा को लगातार अपडेट कर रहा है। दरअसल, केवाईसी अपडेट होने और उसे यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) को जोड़कर खाताधारकों का सत्यापन होता है। जिससे आसानी से खाताधारक डिजिटल तरीके से ईपीएफओ की सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।

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