अमेजन एक अरब डॉलर निवेश करेगा

अमेज़न सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (एसएमएमएचबी), व्यापारियों, निर्माताओं, पुनर्विक्रेताओं, स्थानीय ऑफ़लाइन दुकानों और ब्रांडों को डिजिटल रूप से सक्षम बनाने के लिए एक अरब डालर का निवेश करने की योजना;

Update: 2020-01-15 18:13 GMT

नयी दिल्ली । अमेज़न सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (एसएमएमएचबी), व्यापारियों, निर्माताओं, पुनर्विक्रेताओं, स्थानीय ऑफ़लाइन दुकानों और ब्रांडों को डिजिटल रूप से सक्षम बनाने के लिए एक अरब डालर का निवेश करने की योजना बना रही है।

अमेजन के संस्थापक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी जैफ बेजोस ने बुधवार को यहां ‘अमेज़न संभव सम्मेलन में कहा अमेज़ॅन का लक्ष्य इस निवेश के साथ एक करोड़ (10 मिलियन) एमएसएमई का डिजिटलकरण करना है, जो भारतीय कारोबार को दुनिया भर में ऑनलाइन बिक्री के माध्यम से और वर्ष 2025 तक संचयी निर्यात में 10 अरब डालर निवेश कर उनकी मदद करेगा। इस तरह की मदद के लिए अमेज़न देश भर के शहरों और गांवों में 100 ‘डिजिटल हाट’ स्थापित करेगा।

 बेजोस ने कहा,“ हम भारत के दीर्घकालिक भागीदार बनने के लिए प्रतिबद्ध हैं और इस पर ठोस कार्रवाई की जाएगी।” अगले पांच वर्षों में अमेजन देश के शहरों और गांवों में लघु एवं सूक्ष्म उद्योगों का डिजिटलीकरण करने के लिए एक अरब डालर का निवेश करेगा। अमेजन पहले से कहीं अधिक ग्राहकों तक पहुँचने में उद्यमियों की मदद करेगा। अमेजन वर्ष 2025 तक देश के निर्यात में 10 अरब डालर की भागीदारी बनाने के लिए वैश्विक राह पर चलेगा। उन्होंने कहा कि आशा है कि यह निवेश लाखों भारतीयों के भविष्य को समृद्ध बनायेगा और दुनिया को ‘मेक इन इंडिया’ उत्पादों से अवगत करायेगा जो भारत की समृद्ध, विविध संस्कृति का प्रतिनिधित्व करता है।

उन्होंने कहा कि पांच लाख 50 हजार से अधिक भारतीय व्यवसाय आज अमेज़न बाज़ार से जुड़े हैं और दुनिया भर में 60 हजार से अधिक भारतीय निर्माता और ब्रांड ‘मेक इन इंडिया’ के तहत अपने उत्पादों का निर्यात कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि आज की घोषणा के साथ ही अमेज़न भारतीय सूक्ष्म,लघु एवं मध्यम उद्यमों को ‘अमेज़ॅन ग्लोबल सेलिंग प्रोग्राम’ के माध्यम से वर्ष 2025 तक संचयी निर्यात को 10 अरब डालर तक पहुंचाने में मदद करेगा।

उन्होंने कहा कि स्थानीय दुकानों और किराना की मदद के लिए अमेजन अतिरिक्त आय के अवसर प्रदान करने के लिए “अमेज़न इज़ी और आई हैव स्पेस” कार्यक्रमों को बढ़ावा देगा। इससे अमेजन इज़ी के माध्यम से किराना दुकानें अपने ग्राहकों को सही उत्पाद चुनने में मदद करने के लिए ‘कियोस्क’ स्थापित कर सकेंगे। इस प्रकार “आई हैव स्पेस’ के माध्यम से स्थानीय स्टोर अपना छोटा वितरण केन्द्र स्थापित कर इसके इस्तेमाल से अधिक आय कमा सकेंगे और अपने पास के अमेज़न स्टोर पर वितरण करने वाले उत्पादों को ऑर्डर दे सकेंगे।

इससे पहले बेजोस ने अमेजन इंडिया के विक्रय सेवा के उपाध्यक्ष, अमेजन इंडिया के वरिष्ठ उपाध्यक्ष एवं कंट्री मैनेजर अमित अग्रवाल के साथ दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इसके बाद अमेज़न संभव पुरस्कार विजेताओं को पुरस्कार प्रदान किया।

बेजोस ने अमेज़ॅन के डिजिटाइज इंडिया में पहली बार अमेजन संभव सम्मेलन में तीन हजार से अधिक व्यापारियों, स्टार्टअप और प्रौद्योगिकी समाधान कंपनियों की मेजबानी करने वाले दो दिवसीय आयोजन का आज यहां शुभारंभ किया।
 

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