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नागरिक उड्डयन मंत्री नायडू ने इंडिगो संकट को लेकर उठाया बड़ा कदम, कहा-एयरलाइन के खिलाफ होगी जरूरी कार्रवाई

नागरिक उड्डयन मंत्री राममोहन नायडू ने रविवार को कहा कि इंडिगो में चल रही फ्लाइट कैंसिल और देरी के संकट के बीच यात्रियों को और दिक्कतों से बचाने के लिए कदम उठाए गए हैं। उन्होंने कहा कि जांच के बाद एयरलाइन के खिलाफ जरूरी कार्रवाई की जाएगी

नागरिक उड्डयन मंत्री नायडू ने इंडिगो संकट को लेकर उठाया बड़ा कदम, कहा-एयरलाइन के खिलाफ होगी जरूरी कार्रवाई
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इंडिगो संकट पर राममोहन नायडू ने स्पष्ट किया सरकार का रुख, एयरलाइन कंपनी के लिए कड़ा संदेश

नई दिल्ली। नागरिक उड्डयन मंत्री राममोहन नायडू ने रविवार को कहा कि इंडिगो में चल रही फ्लाइट कैंसिल और देरी के संकट के बीच यात्रियों को और दिक्कतों से बचाने के लिए कदम उठाए गए हैं। उन्होंने कहा कि जांच के बाद एयरलाइन के खिलाफ जरूरी कार्रवाई की जाएगी।

एक एजेंसी के साथ खास बातचीत में नागरिक उड्डयन मंत्री राममोहन नायडू ने कहा कि इंडिगो को रविवार रात 8 बजे तक सभी रिफंड प्रोसेस करने होंगे और अगले 48 घंटों के भीतर बैगेज क्लेम रिक्वेस्ट को भी निपटाना होगा।

सवाल : इंडिगो में फ्लाइट कैंसिल और गड़बड़ियां जारी हैं, जिससे यात्रियों को परेशानी हो रही है। यह समस्या कब तक हल होगी? मंत्रालय ने क्या कदम उठाए हैं?

जवाब : हम पिछले तीन दिनों से इस मुद्दे पर लगातार काम कर रहे हैं। इंडिगो, एयरपोर्ट ऑपरेटरों और सभी अन्य हितधारकों के साथ तालमेल बिठा रहे हैं। हमारा ध्यान एयरपोर्ट पर यात्रियों और यात्रा करने वालों की परेशानी को कम करने पर है। मैं कह सकता हूं कि आज, सभी एयरपोर्ट पर ऑपरेशन काफी हद तक सामान्य हो गए हैं। आप खुद देख सकते हैं कि चीजें सामान्य हो गई हैं, हालांकि इंडिगो ने अस्थायी रूप से अपने कुछ ऑपरेशन कम कर दिए हैं। हमने उन्हें जल्द से जल्द ऑपरेशन सामान्य करने का भी निर्देश दिया है।

हम यह भी नहीं चाहते कि हवाई किराया बढ़े। हमने किराए के बारे में एक एडवाइजरी जारी की है, जो दूरी के आधार पर होनी चाहिए। हमने इस संबंध में सख्त निर्देश जारी किए हैं। मंत्रालय ने बैगेज क्लेम और रिफंड से संबंधित मुद्दों के बारे में सख्त आदेश जारी किए हैं। हमने इंडिगो को रविवार रात 8 बजे तक सभी रिफंड प्रोसेस करने का निर्देश दिया है। सभी बैगेज क्लेम रिक्वेस्ट को 48 घंटे के भीतर निपटाना होगा। हमारा मुख्य ध्यान यात्रियों पर है, और हम यह सुनिश्चित करने के लिए पूरी लगन से काम कर रहे हैं कि उन्हें कोई दिक्कत न हो।

सवाल : इंडिगो के खिलाफ क्या कार्रवाई की जाएगी? यात्रियों के अनुसार, एयरलाइन ने उनका भरोसा तोड़ा है। आप इसे कैसे देखते हैं?

जवाब : हम इंडिगो की पूरी जांच कर रहे हैं। हम पूरी सावधानी के साथ सभी जरूरी कदम उठाएंगे। मंत्रालय ने इसके लिए चार सदस्यों की एक टीम भी बनाई है।

सवाल : लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने कहा है कि आप एयरलाइंस में 'मोनोपोली मॉडल' का इस्तेमाल कर रहे हैं और सही प्रतिस्पर्धा की इजाजत नहीं दे रहे हैं। इस पर आपका क्या कहना है?

जवाब: उन्हें समझना चाहिए कि इस मुद्दे का राजनीतिकरण नहीं किया जाना चाहिए। यह लोगों से जुड़ा मामला है। जहां तक ​​'मोनोपोली' की बात है, जब ज्यादा से ज्यादा प्रतिस्पर्धा होती है तो एविएशन इंडस्ट्री को फायदा होता है। हम प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देते हैं और ज्यादा से ज्यादा लोगों को एविएशन इंडस्ट्री में आने के लिए आमंत्रित करते हैं, जिसकी अभी बहुत ज्यादा डिमांड है।


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