कैग का पार्सल सेवा की गुणवत्ता में सुधार का आग्रह

पार्सल सेवा में खामियां उजागर करते हुए भारतीय नियंत्रक एवं महालेखापरीक्षक (कैग) ने रेलवे से ग्राहकों की शिकायतों को कम करने के लिए पार्सल सेवा की गुणवत्ता में सुधार का आग्रह किया है;

Update: 2017-07-23 15:18 GMT

नई दिल्ली। पार्सल सेवा में खामियां उजागर करते हुए भारतीय नियंत्रक एवं महालेखापरीक्षक (कैग) ने रेलवे से ग्राहकों की शिकायतों को कम करने के लिए पार्सल सेवा की गुणवत्ता में सुधार का आग्रह किया है।

संसद को शुक्रवार को सौंपी अपनी रिपोर्ट में कैग ने कहा है कि भारतीय रेल को अपनी यात्री परिवहन सेवा के विस्तार के बजाय अपने पार्सल व्यापार को बढ़ाने की आवश्यकता को पहचानना चाहिए और इसे एक अलग व्यवसाय के रूप में स्थापित करना चाहिए।

कैग ने कहा, "हालांकि उन्होंने पार्सल सेवा में सुधार के लिए बुनियादी ढांचे और अन्य संस्थागत व्यवस्थाओं को जगह देने के लिए पर्याप्त कदम नहीं उठाए हैं।" 

रपट में यह भी उल्लेख किया गया है कि पार्सल सेवा को गैर-महत्वपूर्ण गतिविधि के तौर पर ही देखा जा रहा है और इसमें बुनियादी ढांचे की क्षमता व सेवा की गुणवत्ता में वृद्धि और सुधार पर कोई विशेष जोर नहीं दिया जा रहा है। 

कैग ने रेलवे को फटकार लगाते हुए कहा कि 2005-2006 में शुरू हुई पार्सल सेवा का कम्प्यूटरीकरण अभी भी कई स्थानों पर पूरा नहीं हुआ है।

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