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टोयोटा ने माना कि 5 साल के लिए 3 लाख ग्राहकों का डेटा हुआ लीक

निर्माता टोयोटा ने खुलासा किया है कि जुलाई 2017 के बाद से लगभग 300,000 ग्राहकों की व्यक्तिगत जानकारी उजागर हुई है।

टोयोटा ने माना कि 5 साल के लिए 3 लाख ग्राहकों का डेटा हुआ लीक
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टोक्यो: वाहन निर्माता टोयोटा ने खुलासा किया है कि जुलाई 2017 के बाद से लगभग 300,000 ग्राहकों की व्यक्तिगत जानकारी उजागर हुई है। कार निर्माता ने एक बयान में कहा कि 'टी-कनेक्ट' की सदस्यता लेने वाले कुछ ग्राहकों के ई-मेल पते और ग्राहक प्रबंधन नंबर लीक हो गए हैं। कुल मिलाकर 296,019 मामले लीक हुए पाए गए।

कंपनी ने कहा, "हम अपने ग्राहकों को बड़ी असुविधा और चिंता पैदा करने के लिए माफी मांगते हैं।"

इसके अलावा, व्यक्तिगत जानकारी, ई-मेल पता और ग्राहक प्रबंधन नंबर लीक हो सकती है और 'अन्य जानकारी जैसे नाम, फोन नंबर, क्रेडिट कार्ड, आदि प्रभावित नहीं होते हैं।"

दिसंबर 2017 से सितंबर 15, 2022 तक, एक तीसरा पक्ष कंपनी के स्रोत कोड गिटहब तक पहुंचने में सक्षम था।

टोयोटा ने कहा, "यह पाया गया कि प्रकाशित स्रोत कोड ने डेटा सर्वर तक एक्सेस की थी और इसका उपयोग कर डेटा सर्वर में संग्रहीत ई-मेल पते और ग्राहक प्रबंधन संख्या तक पहुंचना संभव हो पाया।"

स्रोत कोड को गिटहब पर निजी बना दिया गया और 17 सितंबर को, "हमने डेटा सर्वर आदि के लिए एक्सेस कुंजी बदल दी और कोई माध्यमिक क्षति की पुष्टि नहीं हुई है।"

टोयोटा अब व्यक्तिगत रूप से किसी भी ग्राहक के पंजीकृत ईमेल पते पर माफी और अधिसूचना भेज रही है जिसका ईमेल पता या ग्राहक प्रबंधन नंबर लीक हो सकता है।


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