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बार-बार बदल रही एनएच-24 के चौड़ीकरण की समय सीमा

बजट मिल जाने के बाद एनएचएआई (राष्टï्रीय राजमार्ग प्राधिकरण लिमिटेड) खुद ही इस काम को करेगी।

बार-बार बदल रही एनएच-24 के चौड़ीकरण की समय सीमा
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गाजियाबाद। बजट मिल जाने के बाद एनएचएआई (राष्टï्रीय राजमार्ग प्राधिकरण लिमिटेड) खुद ही इस काम को करेगी। पर सबसे बड़ी दिक्कत ये है कि अब भी इस स्ट्रैच के लिए बिड डालने वाली एजेंसी को काम अवॉर्ड किया जाना बाकी है। इसके अलावा यूपी गेट से डासना तक 400, 220 और 132 केवीए की बिजली की लाइनें हैं। साथ ही स्ट्रीट लाइट्स व अन्य खंभे भी रोड पर हैं। इन्हें शिफ्ट करने में काफी समय लग सकता है।
बीत गए 300 दिन
पीएम नरेंद्र मोदी ने 31 दिसंबर को नोएडा में यूपी गेट से मेरठ तक एनएच-24 को चौड़ा किए जाने का शिलान्यास किया था। तब 900 दिन में इस काम को पूरा करने का दावा किया गया था। चार हिस्सों में बंटे इस प्रोजेक्ट के तीन हिस्सों में तो काम शुरू भी हुआ, लेकिन यूपी गेट से डासना तक वाले दूसरे स्ट्रैच पर लगातार काम अटकता रहा।

900 में से करीब 300 से अधिक दिन बीत चुके हैं, लेकिन इस ट्रैक पर अभी काम शुरू नहीं हुआ है। दरअसल इस हिस्से का काम लेने वाली एक कंपनी काम न मिलने के बाद कोर्ट चली गई। वहां इस मामले की सुनवाई होती रही। इस वजह से काम लटकता रहा। इस महीने कोर्ट ने इस मामले में फैसला सुनाया और दो कंपनियों में से एक को चुनने की बात कही। अब एनएचएआई किसी एक एजेंसी को ये काम अवॉर्ड करेगी, जिसके बाद इस पर काम शुरू होगा।
14 लेन का होगा 19.3 किमी खींचा जाएगा
यूपी गेट से डासना तक 19.3 किमी लंबे एनएच-24 का यह स्ट्रैच अभी सिर्फ 4 लेन का है। आर.पी. सिंह ने बताया कि इस पूरे स्ट्रैच को 14 लेन का बनाया जाना है। इसमें 8 लेन की सरफेस रोड और 6 लेन की एलिवेटेड रोड होगी। सरफेस रोड चौड़ी हो जाने के बाद वाहन चालकों को यहां जाम में नहीं फंसना होगा और इंदिरापुरम, वैशाली, नोएडा, खोड़ा जाने वाले वाहन चालक यहां से होकर आग निकल जाएंगे।

इसके अलावा जिन वाहन चालकों को सीधे डासना तक जाना होगा वे एलिवेटेड रोड पर चढ़कर आगे चले जाएंगे। उनको नीचे चल रहे ट्रैफिक से कोई से कोई मतलब नहीं होगा, वाहन चालक यूपी गेट से एलिवेटेड रोड पर चढ़ेंगे और आगे जाकर डासना पर उतर जाएंगे। इस एलिवेटेड रोड पर एक-दो जगह डाउन रैंप भी बनाया जाएगा, ताकि यदि कोई वाहन चालक इस पर गलती से चढ़ जाए तो इन डाउन रैंप से नीचे भी उतर सके और फिर आगे जा पाए।

इस पूरे स्ट्रैच पर करीब 1600 करोड़ रुपये खर्च होंगे। बाकी स्ट्रैच का हाल एनएच-24 को चौड़ा करने के काम को 4 स्ट्रैज में बांटा गया है। पहला निजामुद्दीन से यूपी गेट तक है। यहां पर तेजी से सड़क को चौड़ा किए जाने का काम चल रहा है। इसके बाद दूसरा स्ट्रैच यूपी गेट से डासना तक का है। तीसरा स्ट्रैच डासना से हापुड़ का है, इस पर भी काम चल रहा है। इसके अलावा चौथा स्ट्रैच हापुड़ से मेरठ तक का है। यहां भी काम जोरों पर है।


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