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टी-सीरीज ने यूट्यूब पर बनाया रिकॉर्ड, गूगल ने टाइम्स स्क्वायर में लगाए बधाई के बिलबोर्ड

गूगल ने भारतीय कंपनी टी-सीरीज के यूट्यूब पर 20 करोड़ सब्सक्राइबर पार करने की बधाई खास अंदाज में दी.

टी-सीरीज ने यूट्यूब पर बनाया रिकॉर्ड, गूगल ने टाइम्स स्क्वायर में लगाए बधाई के बिलबोर्ड
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भारतीय कंपनी टी-सीरीज 20 करोड़ सब्सक्राइबर्स का आंकड़ा पार करने वाला पहला यूट्यूब चैनल बन गया है. टी-सीरीज की इस उपलब्ध को यूट्यूब ने पूरी धूमधाम के साथ मनाया है. दुनिया के कई अहम ठिकानों पर यूट्यूब ने बिलबोर्ड्स लगाकर टी-सीरीज को इस उपलब्धि के लिए बधाई दी है.

लॉस एंजेल्स में ग्रैमी वॉक ऑफ फेम, न्यू यॉर्क के मशहूर टाइम्स स्क्वायर और लंदन के वेस्टफील्ड मॉल में विशाल बिलबोर्ड लगाकर यूट्यूब ने टी-सीरीज को 20 करोड़ सब्सक्राइबर हासिल करने के लिए बधाई दी.

टी-सीरीज का चैनल लंबे समय से सब्सक्राइब करने वालों की संख्या के मामले में सबसे ऊपर रहा है. इस चैनल पर गीत, फिल्में और अन्य कई तरह की सामग्री अपलोड की जाती है. टी-सीरीज के कुल 29 चैनल हैं जिन पर कुल मिलाकर 38.8 करोड़ सब्सक्राइबर हैं. इन चैनलों पर उपलब्ध सामग्री को 74 अरब से ज्यादा बार देखा जा चुका है.

गौरव की बात
यूट्यूब चैनल पर सबसे ज्यादा सब्सक्राइबर हासिल करने की उपलब्धि पर बोलते हुए टी-सीरीज के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक भूषण कुमार ने कहा कि यह दशकों की मेहनत से हासिल हुआ है.

एक बयान जारी कर भूषण कुमार ने कहा, "इस मौके को मनाना, और वो भी न्यू यॉर्क के टाइम्स स्क्वायर, लंदन और लॉस एंजेल्स जैसी प्रतिष्ठित जगहों पर बिलबोर्ड लगाकर मनाना, बहुत बड़ी बात है. टी-सीरीज परिवार का गौरव है. जब आपको अहसास होता है कि आपकी दशकों की मेहनत, ताकत और हौसले के दम पर आपको दुनियाभर में पहचान मिली, आपके देश को गौरव मिला, तो उससे बेहतर अहसास नहीं हो सकता. यह सभी भारतीयों के लिए गौरव की बात है कि एक घरेलू चैनल ने यूट्यूब पर सबसे पहले 20.2 करोड़ का आंकड़ा छुआ है. मैं खुशकिसम्त हूं कि मुझे एक जुनूनी टीम मिली है जिसके बिना यह संभव नहीं था. मैं इस सफलता को अपनी डिजिटल और म्यूजिक टीम को समर्पित करता हूं.”

1983 में गुलशन कुमार द्वारा शुरू की गई म्यूजिक कंपनी टी-सीरीज ने 13 मार्च 2006 को यूट्यूब पर अपना चैनल शुरू किया था लेकिन वीडियो अपलोड करना 2010 में आरंभ किया. 29 मई 2019 को यह चैनल 10 करोड़ सब्सक्राइबर का आंकड़ा पार करने वाला पहला यूट्यूब चैनल बन गया था. इस चैनल पर अब तक 16,176 से ज्यादा वीडियो अपलोड किए जा चुके हैं.

यूट्यूब चैनलों की सफलता
हाल ही में यूट्यूब ने बताया था कि दुनियाभर में 20 लाख लोग इस प्लैटफॉर्म पर चैनलों के जरिए धन कमा रहे हैं. 14 साल पहले 2007 में यूट्यूब ने पार्टनर प्रोग्राम (YPP) शुरू किया था जिसके तहत वीडियो अपलोड करने वालों को विज्ञापनों से मिलने वाले धन का एक हिस्सा देना शुरू किया गया.

अगस्त में यूट्यूब ने बताया, "जो क्रिएटर वाईपीपी का हिस्सा हैं वे यूट्यूब के लिए कॉन्टेंट बनाकर पैसा कमा सकते हैं. पैसा कमाने के लिए दस तरह के माध्यम हैं जिनमें विज्ञापन से लेकर सामग्री बेचने तक अलग-अलग फीचर हैं.”

कंपन का कहना है कि पिछले तीन साल में उसने विभिन्न चैनलों को 3 अरब डॉलर दिए हैं. यूट्यूब ने कहा, "पिछले साल से तुलना करें तो 2020 में वाईपीपी का हिस्सा बनने वाले नए चैनलों की संख्या दोगुनी हो गई. अमेरिका में ऐसे यूट्यूब चैनलों की संख्या 2019 के मुकाबले 2020 में 35 प्रतिशत बढ़ी जो एक लाख डॉलर (करीब 75 लाख रुपये) से ज्यादा की कमाई कर रहे हैं.”


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