अधिकांश ई-कॉमर्स उत्पादों पर एमआरपी नहीं : सर्वेक्षण
ई-कॉमर्स के प्लेटफॉर्म पर आमतौर पर ज्यादातर उत्पादों के पैक पर पैकेज्ड कमोडिटी नियम (सीसीआर) 2017 के अनुसार कोई अधिकतम खुदरा मूल्य (एमआरपी) नहीं होता है

नई दिल्ली। ई-कॉमर्स के प्लेटफॉर्म पर आमतौर पर ज्यादातर उत्पादों के पैक पर पैकेज्ड कमोडिटी नियम (सीसीआर) 2017 के अनुसार कोई अधिकतम खुदरा मूल्य (एमआरपी) नहीं होता है। यह तथ्य एक सोशल आदान-प्रदान प्लेटफॉर्म, लोकलसर्किल्स से उजागर हुआ है। तीन महीने तक करवाए गए सर्वेक्षण में संग्रहित 16,000 नमूनों में से 62 फीसदी लोगों ने बताया कि उन्हें ई-कॉमर्स की साइट के पैक वाले उत्पादों पर कोई एमआरपी की सूचना नहीं मिली।
लोककसर्कल्स ने बताया कि अनेक ई-कॉमर्स की साइट पर उत्पादों की वास्तविक एमआरपी का उल्लेख नहीं किया गया है। महज कीमत सूची का वहां जिक्र मिलता है, जोकि बड़ी छूट की पेशकश के साथ घटती-बढ़ती रहती है।
पीसीआर में यह अनिवार्य किया गया है कि ई-कॉमर्स साइट सभी उत्पादों की एमआरपी दर्शाए। इसके अलावा वहां पर उत्पाद की एक्सपायरी और उपभोग के लिए बेहतर होने की तिथि का भी जिक्र करे।
87 फीसदी उपभोक्ताओं ने बताया कि उनकों यह उपभोग के लिए उत्तम की जानकारी भी इन उत्पादों पर नहीं मिली।


