पपीहरा-मिट्टी की धुन सुनो
म.प्र.के पिपरिया में रहने वाली प्रेमलता बीते तीस वर्षों से शौकिया तौर पर मिट्टी से खिलौने बनाने का काम करतीं है

- मनोज निगम
पिछले दिनों बैंगलोर, दिल्ली कईं बार जाना हुआ, समझ आया कि कांक्रीट के बसते जंगलों में हम जमीं और मिट्टी से कितने दूर होते जा रहे हैं, बड़े शहरों में मिट्टी और उसकी खुशबू कितने दूर की बात लगती है, इसलिए एक चाह मन में रह जाती है काश कि हम अपने गांव की मिट्टी में वापस जा पाते। आज हम मिट्टी से जुड़ी संघर्षशील लोक-कलाकार की बात करेंगे, जो मिट्टी के खिलौने बनाना सिखातीं हैं।
म.प्र.के पिपरिया में रहने वाली प्रेमलता बीते तीस वर्षों से शौकिया तौर पर मिट्टी से खिलौने बनाने का काम करतीं है। बच्चों और बड़ो को भी मिट्टी के विभिन्न खिलौने बनाना सिखाती हैं। इन खिलौनों पर इतनी सुंदर डिजाईन किस तरह से बनाई जाती है, जानकर हैरानी होती है। तरह तरह की चीज़े जो आमतौर पर फैंक दी जाती है जैसे गुजिया बनाने का सांचा, टूटे खिलौनें आई-ड्राप की शीशी, स्केच पेन के ढक्कन, तरह तरह की चूडियां, पेन की रिफिल, प्यालियां आदि, इसके अलावा भी बहुत तरह के सामान प्रेमलता जी के पिटारे में मिल जाते है। जिनका इस्तेमाल वो मिट्टी के खिलौनों को आकार और उन पर डिजाईन बनाने के लिए करती है। इन खिलौनों में सबसे ज्यादा लोकप्रिय तरह तरह के आकार वाली सीटियां है, जिसे वो पपीहरा कहती हैं। वो कहतीं है कि बच्चों और बड़ों को भी इस तरह की सीटियां बनाना और बजाना चाहिए। मिट्टी को आकार देते समय हम प्रकृति से जुड़ाव तो महसूस करते ही है, कलात्मकता को भी समझते है, सीटी बजाने से सांसों की कसरत होती है और फेफड़े मजबूत होते है, तो स्वास्थ्य को भी फायदा होता है।
'गांव में जब गाय चराने जातीं थीं और गायों को बुलाना होता था, तो मैं हाथ से बनाई मिट्टी की सीटी बजाती और मेरी गाय मेरे पास आ जातीं और उसके पीछे पीछे दूसरों की गाय भी आ जाती' हाथों में मिट्टी के आकार देते देते प्रेमलता पंडित अपनी कहानी बहुत ही उत्साह से सुनाती है। मुंगेर में रहते थे, बचपन में कभी स्कूल नही जाने दिया, लेकिन स्कूल से बाहर छुप छुप कर सुनती तो पाठ याद हो जाता, बकरी चराते समय वही पाठ साथ के बच्चों को सुनाती। तब किसी बच्चे ने स्लेट, किसी ने कलम दे दी। एक दिन उन्होंने मां से कहा कि मैं स्कूल जाउंगी, उसी दिन शाम को खाना खाते समय मां ने बाबूजी को बता दिया। बाबूजी ने हंस कर कहा कि ईए-बीए पास कर लेगी और लिए-दिए साफ कर देगी। उनकी हंसी सुनकर थोड़ा बुरा लगा तो बाबूजी ने समझाया तू पढ़ना चाहती है, सुनकर अच्छा लगा, लेकिन यहां तो कोई बेटी पढ़ती ही नहीं है, तू कैसे इतनी दूर जाएगी। इस गांव से तो केवल तीन ही बेटियां जो विधायक, वैद्य़ और सरपंच की हैं वही पढ़ने जाती है। मैं तो स्कूल जाउंगी, मैंने जिद पकड़ ली।
पहले ही दिन स्कूल चली तो और बच्चे भी मिल गए। दो नदी पार कर ली, फिर एक नाले को पार करते हुए दो बच्चे बहने लगे, मैंने छलांग मार कर एक बच्चे का पैर पकड़ लिया और उसे बचा लिया, एक बच्चा बह गया। घर वापस गई तो बहुत डर गई, घर के आसपास भीड़ जमा थी, लगा कि अब तो मार पड़ेगी। लोगों ने बाबूजी से कहा कि आपके बेटी ने जान बचा ली, तब बाबूजी ने गले लगा लिया। कहते कहते प्रेमलता जी का गला भर आया, बोलने लगीं कि बाबूजी भी बहुत डरते थे, कहने लगे कि बेटी इसलिए मैं मना करता था।
घर में चाक पर काम होता था, लेकिन उन दिनों लड़कियों को चाक पर बैठने की भी मनाही थी। बचपन में आवाज निकलने के लिए आम की गुठली, कनकव्वै की पत्तियों से सीटी बजाते। मिट्टी से खेलती, हाथ से मिट्टी के बर्तन वगैरह तो बना लेती थी, मैदान में मिट्टी के खिलौने बनाने लगी और वहीं पर तरह तरह के पपीहरे बनाने लगी। अब तो बच्चों को समय ही नही मिलता और मौके मिलते भी है तो मां-बाप कहते है कि हाथ, पैर, कपड़े गंदे हो जाएंगे। हमको अच्छा ही लगता है कि हमने वो दिन देखे हैं। खेत-खलिहान हल बख्खर का सब काम करना हमें आता था।
चुपके से चाक पर हाथ आजमा लेती थी। मां को मालूम पड़ा तो उनको भी अच्छा लगा। मां बीमार रहने लगी तो जल्दी ही बारह साल की उम्र में ही शादी कर दी गई। शादी क्या होती है मालूम ही ना था, हम तो सहेलियों के साथ दुल्हन दुल्हन खेलतीं थी। तीन साल बाद गौना हुआ और तब से पिपरिया में ही हूं। एक बार अपने बच्चे को पपीहरा से आवाज निकाल कर बहला रही थी, तभी उसकी आवाज सुनकर डा.मीरा सदगोपाल पास आई, उन्होंने पपीहरा देखा और कहा तुम नही जानती कि इसको बनाने के क्या मायने है। फिर उन्होंने बहुत प्रोत्साहित किया, तब से मिट्टी के खिलौने बनाने और सिखाने का सिलसिला दुगने उत्साह से आज तक चल रहा है। देवास, हरदा, दिल्ली, भोपाल, खजुराहो, उज्जैन, लखनऊ, मुम्बई, शाहपुर, चीचली, धमतरी और राजस्थान के इलाकों में बहुत सारी कार्यशालाएं कीं। उज्जैन में कलागुरू विष्णु चिंचालकर स्मृति पुरस्कार मिला। मुम्बई में एक फैलोशिप मिलने वाली थी, लेकिन छोटे कस्बे से कस्बे से आने के कारण वह फैलोशिप उनको नहीं मिल सकी। म.प्र.माटीकला बोर्ड से भी सम्बद्ध है तो लोकरंग और अन्य कार्यक्रमों में उनको बुलाया जाता रहा है।
अपने बीते दिनों की याद करके प्रेमलता बतातीं है कि एक बार लखनऊ में कार्यशाला के दौरान कुछ बच्चियों ने मिट्टी का पपीहरा तो बना लिया, लेकिन उसे बजाने ने इंकार कर दिया। बहुत पूछने पर एक बच्ची ने बताया कि वह सीटी नहीं बजा सकतीं क्योंकि वह लडकी है, यह सुनकर वह दंग रह गईं। राजस्थान में एक सम्मेलन में 5000 से अधिक महिलाएं आई थी, उनमें कईं बूढ़ी महिलाओं ने विभिन्न खिलौने बनाना सीखे और सीटी बनाई और बजाई भी।
प्रेमलता का शुरू से खेत खलिहान नदी पानी और प्रकृति जुड़ाव रहा है, इसलिए उनकी बनाई हुए आकारों में गिलहरी, हाथी, छिपकली, पैर, कछुआ, सांप मिलते ही है, पपीहरा के लम्बे, गोल और विभिन्न आकृतियों के होते हैं। जुरासिक पार्क फिल्म देखने के बाद डायनासोर भी बनाएं। कभी भी इन आकृतियों रंग करने का नही सोचा, जैसी भी आकृतियां है मूल रूप से ही रखती। खिलौनों को जमीन पर, भट्टी में और मटके में भी पका लेती है, लेकिन लोग तो बिना पका भी ले लेते हैं। बहुत सादगी और सहज रूप से रहने वाली प्रेमलता बताती है कि कभी भी इंसान और भगवान का आकार नहीं बनाती, बचपन में मां ने कहा था कि कोई चूक हो गई तो बहुत दुख मिलेगा, वह बात मन में रह गई।
प्रजनन जागरूकता कार्यक्रम में चालीस साल पहले काम करतीं थीं, प्रेमलता बतातीं है कि वह पढ़ी-लिखी नहीं है, थोड़ा बहुत लिखना जानती थी, एक बार किसी रिपोर्ट में उन्होंने बच्चेदानी को मच्छरदानी लिख दिया तो उनकी खूब हंसी उड़ाई गई, मन में आज भी लगता है कि काश मैं पढ़ पाती। वह याद करतीं है कि पिताजी जब पिपरिया आए तो वह रोने लगे, कहने लगे माफ करना, मैं तुम्हें पढ़ा नही सका, पढ़ा देता तो आज कहीं और होती। अब मुझे लगता है बच्चे कोई अवसर ना चूकें, उनको मिट्टी से जोड़ सकूं, खूब सिखाऊं उनका साथ दूं।
प्रेमलता बच्चों के साथ काम करते हुए, खिलौने बनाते हुए बहुत खुश हैं। कोई अवसर चूके नहीं तो प्रेमलता के संघर्ष को याद कर कबीर याद आ ही जाते है जैसे कुम्हार द्वारा मिट्टी रौंदने की प्रक्रिया में बहुत सहना पड़ता है, उसी प्रकार जीव को रूप ग्रहण करने में काल और कर्मों की अनेक यातनाएं सहनी होती है।
माटी मलनि कुँभार की, घनी सहै सिरि लात।
इहि औसरि चेत्या नहीं, चूका अबकी घात।।


