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आईपीएल मीडिया राइट्स की नीलामी से हो सकती है अच्छी कमाई​​​​​​​

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के अगले संस्करण के लिए सोमवार को मीडिया अधिकारों (मीडिया राइट्स) के लिए होने वाली नीलामी से भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) को अप्रत्यशित कमाई की उम्मीदें हैं

आईपीएल मीडिया राइट्स की नीलामी से हो सकती है अच्छी कमाई​​​​​​​
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मुंबई। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के अगले संस्करण के लिए सोमवार को मीडिया अधिकारों (मीडिया राइट्स) के लिए होने वाली नीलामी से भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) को अप्रत्यशित कमाई की उम्मीदें हैं।

इस नीलामी प्रक्रिया में विश्व की कई शीर्ष कंपनियां हिस्सा लेंगी। आईपीएल मीडिया अधिकारों को दो भागों ब्रॉडकास्ट और डिजिटल (इंटरनेट और मोबाइल) में बांटा गया है। बीसीसीआई को उम्मीद है कि वह इस नीलामी से लगभग 20,000 करोड़ कमाएगा।

बीसीसीआई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) राहुल जौहरी ने कहा कि आईपीएल मीडिया अधिकार से होने वाली आय ऐतिहासिक हो सकती है क्योंकि इसमें कई हितधारकों की रुचि है।

क्रिकइंफो की रिपोर्ट के मुताबिक, दोनों श्रेणियों में कुल मिलाकर 24 कंपनियों ने इसमें अपनी दिलचस्पी दिखाई है जिनमें फेसबुक, अमेजन, ट्विटर, याहू, रिलायंस जियो, स्टार इंडिया, सोनी पिक्चर्स, डिस्कवरी, स्काई, ब्रिटिश टेलीकॉम और ईएसपीएन डिजिटल मीडिया जैसी कंपनियों के नाम शामिल हैं।

2008 में जब आईपीएल शुरू हुआ था तब मुश्किल से छह कंपनियों ने इसके लिए बोली लगाई थी और यह सभी टेलीविजन कंपनियां थीं।

सोमवार को सात अधिकारों के लिए बोली लगाई जाएगी। भारतीय बाजार के लिए इसे दो भागों, टेलीविजन और डिजिटल में विभाजित किया गया है। इसके अलावा अमेरिका, यूरोप, मध्य-पूर्व, अफ्रीका और शेष विश्व के लिए मीडिया अधिकारों की अलग से नीलामी होगी।

सभी श्रेणियों में सबसे ऊंची बोली लगाने वाली कंपनी को अधिकार सौंपा जाएगा।

इससे पहले बीसीसीआई सिर्फ तीन ही वर्ग में मीडिया अधिकार बेचती थी जिनमें भारतीय टेलीविजन, भारतीय डिजिटल और शेष विश्व के लिए मीडिया अधिकार शामिल होते थे।


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