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जीडीए ने सुरंग के लिए एप्रोच रोड का निर्माण किया शुरू

गाजियाबाद हिंडन बैराज सडक़ के निकट निर्माणाधीन सुरंग अप्रैल में जनता के लिए खोल दिया जाएगा। जीडीए ने अंडरपास के लिए एप्रोच रोड का निर्माण शुरू कर दिया है।

जीडीए ने सुरंग के लिए एप्रोच रोड का निर्माण किया शुरू
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गाजियाबाद हिंडन बैराज सडक़ के निकट निर्माणाधीन सुरंग अप्रैल में जनता के लिए खोल दिया जाएगा। जीडीए ने अंडरपास के लिए एप्रोच रोड का निर्माण शुरू कर दिया है। हालांकि एप्रोच रोड के लिए पहले से तय रास्ते में बदलाव किया गया है। उधर, सिंचाई विभाग ने हिंडन बैराज रोड पर सौंदर्यीकरण का काम भी शुरू कर दिया। जीडीए के अधिशासी अभियंता चक्रेश जैन ने बताया कि रेलवे ने सुरंग का काम पूरा कर दिया है। इसके बाद दो दिनों से एप्रोच रोड बनाने का काम शुरू किया गया है। अभी सुरंग जीटी रोड साइड एप्रोच रोड बनाई जा रही है।
यह सडक़ हिंडन बैराज सडक़ से जोड़ी जा रही है। टीएचए की तरफ से आने वाला यातायात सुरंग से गुजरकर हिंडन बैराज सडक़ पर चढ़ेगा। यह रास्ता एक तरफ से होगा। जीटी रोड से टीएचए की तरफ जाने वाला यातायात अंडरपास के निकट रेलवे पुल के नीचे से गुजरेगा। इस व्यवस्था के शुरू होने के बाद गाजियाबाद से दिल्ली, नोएडा और टीएचए जाने वाले वाहन चालकों को काफी राहत मिल जाएगी।
जैन ने बताया कि सुरंग को वसुंधरा सेक्टर-2 से जोडऩे के लिए एप्रोच रोड का निर्माण एक पखवाड़े बाद शुरू कर दिया जाएगा। इस समय सुरंग के निर्माण सामग्री का अवशेष और मशीनें सुरंग के निकट रखी हुई हैं। इन्हें अगले 15 दिनों में हटाया जा सकेगा। वहीं, सुरंग के वसुंधरा क्षेत्र में एलिवेटेड रोड के आठ पिलरों पर गाडर रखने का काम भी बचा हुआ है। मार्च के अंत तक इस क्षेत्र में एलिवेटेड रोड का काम पूरा हो जाएगा। अप्रैल के पहले या दूसरे सप्ताह में एप्रोच रोड के तैयार होते ही सुरंग को जनता के लिए खोल दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि होली के मौके पर ही सुरंग को खोलने की योजना थी लेकिन रेलवे ने सुरंग के काम में विलंब कर दिया, वहीं कुछ कारणों से इस क्षेत्र में एलिवेटेड रोड के काम को आगे बढ़ाने में देर हो गई।
एप्रोच रोड का रास्ता बदला
जीडीए ने पहले सुरंग को जीटी रोड से सीधे जोडऩे की योजना बनाई थी, जिसके तहत एप्रोच रोड सुरंग से शुरू होकर इंदिरा प्रियदर्शनी पार्क के पास जीटी रोड से मिलती। सूत्रों ने बताया कि इंदिरा प्रियदर्शनी पार्क के पास कुछ हिस्सा वन विभाग के अधीन आता है। इस संबंध में जीडीए ने वन विभाग से बात की थी। वन विभाग ने इस पर कोई आपत्ति भी नहीं जताई थी लेकिन जीडीए को लगा कि भविष्य में कोई इसकी शिकायत एनजीटी से कर सकता है इसलिए जीडीए ने एप्रोच रोड को सुरंग से शुरू कर सीधे हिंडन बैराज सडक़ से जोडऩे का फैसला लिया। हालांकि इससे हिंडन बैराज सडक़ पर यातायात का दबाव बढ़ जाएगा और जाम का खतरा बना रहेगा।
हिंडन बैराज सडक़ के सौंदर्यीकरण का काम शुरू
एक महीने पहले तक हिंडन बैराज सडक़ एलिवेटेड रोड के बैरिकेडिंग के चलते सिकुड़ी हुई थी। इससे भारी जाम लगता था। अब अगले एक महीने बाद यह रोड जाम फ्री होने के साथ ही फूलों की खुशबू से महकेगी। दरअसल, सिंचाई विभाग ने हिंडन बैराज सडक़ के सौंदर्यीकरण का काम शुरू किया है। इसके तहत डिवाइडर के एरिया को छोटी दीवार से घेरकर उसमें मिट्टी डाली जा रही है। मिट्टी के ऊपर कई किस्म के देशी विदेशी फूल पौधे लगाए जाएंगे।


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