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ई-पंजीयन सेवा ठप होने से बढ़ी परेशानी

उप-पंजीयक कार्यालय में तकनीकी खामियों के कारण ई-पंजीयन सेवा ठप हो गया है

ई-पंजीयन सेवा ठप होने से बढ़ी परेशानी
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सीतापुर। उप-पंजीयक कार्यालय में तकनीकी खामियों के कारण ई-पंजीयन सेवा ठप हो गया है। ई-पंजीयन ठप होने से भूमि बिक्री दस्तावेज का पंजीयन नहीं हो पा रहा है जिससे लोगों को बेवजह भटकना पड़ रहा है। साथ में शासन को भी राजस्व क्षति झेलनी पड़ रही है।

प्राप्त जानकारी अनुसार लोगों को कम समय में अच्छी सुविधा देने तहसील कार्यालय में मौजूद उप पंजीयक शाखा को डिजिटल सेवा से जोड़ ऑनलाइन सेवा बहाल की गई है जहां निजी कंपनी के सहयोग से भूमि बिक्री संबंधित सभी दस्तावेजो का ऑनलाइन सेवा के माध्यम से ई-पंजीयन किया जा रहा। प्रारंभिक दौर में तो कुछ दिनों तक ये सेवा ठीकठाक चला लोगों को इसका लाभ भी मिला लेकिन कुछ दिनों बाद यह डिजिटल सेवा उदासीनता से चरमरा गई।

जिस कंपनी को सेवा बहाल रखने की जिम्मेदारी मिली थी वह ही जिम्मेदारी से मुंह मोड़ने लगा। कंपनी को यह सेवा बहाल रखने के लिए पूरे कार्यालय में ब्रांडबैंड सेवा का विस्तार करना था किन्तु कंपनी ने यह काम नहीं किया। कंपनी द्वारा ई-पंजीयन हेतु नियुक्त कर्मचारी मोबाईल एवं मॉडम लेकर कार्यालय आते है और उसी के बदौलत काम करते है लेकिन अक्सर सर्वर डाउन होने तथा लिंक फेल होने के कारण कर्मचारियों का यह तरीका फेल हो जाता है और ई-पंजीयन के सारे काम प्रभावित हो जाते है।

इन कारणों से भूमि की बिक्री का दस्तावेज पंजीयन कराने आए लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। पजबूरन लोगों को दूसरी जगह जाकर अपने भूमि बिक्री दस्तावेज का ई-पंजीयन कराना पड़ता है। उप पंजीयक में ई-पंजीयन की इस अव्यवस्था को लेकर लोगों में काफी असंतोष व्याप्त है लोगों ने इस अव्यवस्था को दूर करने की मांग की है। इस संबंध में तहसीलदार व्हीएस सारथी ने व्यवस्था में सुधार करने का आश्वासन दिया है।


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