रायपुर रेल मंडल से गुजरने वाली गाड़ियों में ई-कैटरिंग की सुविधा
रेलवे में सुरक्षा संबंधी शिकायतों के लिए 182 नम्बर चलन में है एवं यात्री इस नम्बर पर मुसीबत के समय सुरक्षा संबंधित शिकायत कर सकते है

दल्लीराजहरा। रेलवे में सुरक्षा संबंधी शिकायतों के लिए 182 नम्बर चलन में है एवं यात्री इस नम्बर पर मुसीबत के समय सुरक्षा संबंधित शिकायत कर सकते है।
जिस पर रेलवे तत्काल अपेक्षित कार्यवाही के द्वारा समस्याओं का समाधान करती हैं। इन हेल्पलाईन नंबरो पर सुविधा चौबीसो घंटे उपलब्ध है जिससे कि यात्री किसी भी समय अपने मोबाईल अथवा लैण्डलाईन नंबरो से इन नंबरो पर काल करके अपनी सुरक्षा संबंधी समस्या दर्ज करा सकते है। 182 नम्बर की मदद भी कोई भी यात्री ले सकता है। रायपुर मंडल द्वारा 182 नम्बर की सुविधा 2014 से लगातार दी जा रही है।
इसके अतिरिक्त रेलवे के द्रारा रेल या़त्रा के दौरान रेल यात्रियो की शिकायतो एवं समस्याओं के समाधान हेतु रेल बजट में घोषित एक हेल्प लाइन नम्बर 138 कीे सुविधा उपलब्ध कराई गई है। इसी क्रम में हेल्प लाइन नम्बर 138 की सुविधा दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे रायपुर मंडल में भी प्रारंभ है इस सुविधा के माघ्यम से रेल यात्री यात्री सुविधाओं जैसे साफ-सफाई, खान-पान, कोचों का रखरखाव एवं सफर के दौरान आपातकालीन चिकित्सा सुविधाओं के संबंध में भी शिकायत कर सकते है।
138 हेल्पलाईन नंबर पर सुविधा चौबीसो घंटे उपलब्ध है जिससे कि यात्री किसी भी समय इस नंबर पर काल करके अपनी समस्या दर्ज करा सकते है। रेलवे के द्वारा तत्काल अपेक्षित कार्यवाही के द्वारा समस्याओं का समाधान भी किया जाएगा।
रायपुर रेल मंडल से गुजरने वाली गाड़ियों में ई कैटरिंग की सुविधा प्रदान की गई है इसके लिए यात्रियों को आईआरसीटीसी की साइट पर जाकर अपना पीएनआर दर्ज करना होता है एवं दिशा निर्देशानुसार अपना खाना बुक करा सकते हैं ओर ई कैटरिंग की सुविधा ली जा सकती हैै।


