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कोहरे से निपटने के लिए दी डिवाइस लेकिन गति बढ़ने की उम्मीद नहीं

देश भर में तेज गति से रेलगाड़ियों को चलाने के लिए पटरियां बदलने, विद्युतीकरण के साथ-साथ समूची सिग्नलिंग व्यवस्था सुधारी जाएगी

कोहरे से निपटने के लिए दी डिवाइस लेकिन गति बढ़ने की उम्मीद नहीं
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नई दिल्ली। देश भर में तेज गति से रेलगाड़ियों को चलाने के लिए पटरियां बदलने, विद्युतीकरण के साथ-साथ समूची सिग्नलिंग व्यवस्था सुधारी जाएगी। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि रेलवे नई तकनीक से जुडऩे के लिए अपने नियमों को लचीला बना रहा है इसीलिए आरडीएसओ में नए आइटम्स के पंजीकरण की प्रक्रिया को पूरे वर्ष खोला जाएगा। अभी करीबन 600 आइटम्स रजिस्टर्ड हैं और नई तकनीक आने से रेलवे में पारदर्शिता से काम आगे बढ़ेगा व मेक इन इंडिया को मजबूती मिलेगी वहीं छोटे उद्योगों को भी जोड़ सकेंगे।

उन्होंने अनुसंधान पर जोर देते हुए कहा कि आरडीएसओ से रिसर्च के काम को नई नेशनल एकेदमी ऑफ इंडियन रेलवे को दिया जा सकता है। यहां अनुभवी रेलवे अधिकारी, शिक्षाविदों व वैज्ञानिकों को जोड़ कर अनुसंधान को बढ़ाएंगे। नई ठेका प्रक्रिया में एक वस्तु के लिए एक ठेकेदार पद्घति पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि जो सबसे कम दाम देगा उसे ठेका दिया जा सकेगा और सही दामों के साथ ही प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी जिसका लाभ रेलवे को होगा। श्री गोयल ने माना कि रेल मंत्री के तौर पर वह पूर्ववर्ती रेल मंत्रियों द्वारा शुरू काम को आगे बढ़ा रहे हैं।रेलगाड़ियों के देरी से चलने को स्वीकारते हुए कहा कि 3500 किलोमीटर रेल पटरियां बदल रही हैं जिससे सेफ्टी में व गति में सुधार आएगा।

श्री गोयल ने चार लक्ष्य की जानकारी देते हुए कहा कि रेल यात्रा का आनंद लौटाना उनका मकसद है। तकनीक से आधुनिकीकरण के बाद यात्री सुविधाओं में सुधार होगा, बुलेट ट्रेन 10से 11 हजार किलोमीटर चले यह लक्ष्य है ताकि देश के दो तिहाई हिस्से में तीव्र गति वाली रेलगाडिय़ां दौड़ सकें।

तीसरा लक्ष्य माल भाड़े के तीन बिलियन मिट्रिक टन का लक्ष्य हासिल करना है, कृषि उत्पादन ढुलाई को भी बढ़ाएंगे। डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर को बढ़ाएंगे ताकि यात्री रेलगाड़ियों को गति मिल सके। सुरक्षित परिचालन के लिए समय सारणी के समय ही मरम्मत के लिए ब्लॉक ले लिया जाएगा।

सर्दियों में कोहरे से निपटने की तैयारियों पर उन्होंने कि उत्तर भारत की ओर आने वाली रेलगाड़ियों के ड्राइवरों को यह डिवाइस दी गई हैं जिससे उन्हें सिग्नल की जानकारी मिलती है लेकिन गति 60 किलोमीटर से अधिक नहीं रखी जा पा रही है।

यात्री गाड़ियों में अधिक टिकट मिल सकें इसके लिए उन्होंने कहा कि रेलगाड़ी में 22 कोच को अनिवार्य किया जाएगा इससे यात्री क्षमता बढ़ेगी।

फर्जी टिकट नेटवर्क पर उन्होंने कहा कि जो मामला सीबीआई ने पकड़ा है उसे रेलवे की छानबीन में ही पकड़ा था और रेलवे खुफिया तौर पर नजर रखती है।


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