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नौकरशाहों से नियंत्रण छीनने वाले केंद्र के अध्यादेश के खिलाफ दिल्ली सरकार सुप्रीम कोर्ट पहुंची

दिल्ली की आप सरकार ने 19 मई को घोषित राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार (संशोधन) अध्यादेश, 2023 की संवैधानिकता को चुनौती देते हुए सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है

नौकरशाहों से नियंत्रण छीनने वाले केंद्र के अध्यादेश के खिलाफ दिल्ली सरकार सुप्रीम कोर्ट पहुंची
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नई दिल्ली। दिल्ली की आप सरकार ने 19 मई को घोषित राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार (संशोधन) अध्यादेश, 2023 की संवैधानिकता को चुनौती देते हुए सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है और कहा है कि यह संघीय, लोकतांत्रिक शासन की योजना का उल्लंघन करता है। अनुच्छेद 239एए में एनसीटीडी के लिए निहित और स्पष्ट रूप से मनमाना है और इस पर तत्काल रोक की मांग की।

अधिवक्ता शादान फरासत और ऋषिका जैन के माध्यम से दायर याचिका में कहा गया है कि अध्यादेश दिल्ली सरकार (जीएनसीटीडी) में सेवारत सिविल सेवाा अधिकारियों, जीएनसीटीडी से लेकर गैर-निर्वाचित उपराज्यपाल (एलजी) तक पर नियंत्रण छीनता है।

“यह भारत के संविधान में संशोधन किए बिना ऐसा करता है, विशेष रूप से संविधान के अनुच्छेद 239एए में, जिससे यह मूल आवश्यकता उत्पन्न होती है कि सेवाओं के संबंध में शक्ति और नियंत्रण निर्वाचित सरकार में निहित होना चाहिए।”

दिल्ली सरकार ने इस बात पर जोर दिया कि अध्यादेश संघीय, वेस्टमिंस्टर-शैली के लोकतांत्रिक शासन की योजना को नष्ट कर देता है जिसकी अनुच्छेद 239एए में एनसीटीडी के लिए संवैधानिक गारंटी है। इसमें कहा गया है, "लोकतंत्र में सामूहिक जिम्मेदारी का सिद्धांत - अनुच्छेद 239एए(6) में शामिल है - यह आवश्यक है कि निर्वाचित सरकार को अपने क्षेत्र में तैनात अधिकारियों पर नियंत्रण सौंपा जाए।"

"इस प्रकार, विवादित अध्यादेश निर्वाचित सरकार, यानी जीएनसीटीडी को उसकी सिविल सेवा पर नियंत्रण से पूरी तरह से अलग कर देता है। यह पहली बार 2015 में उत्तरदाताओं द्वारा एमएचए अधिसूचना संख्या एसओ 1368 (ई) के माध्यम से प्रयास किया गया था, जिसका आधार है इस माननीय न्यायालय की 2023 की संविधान पीठ के फैसले में पहले ही असंवैधानिक घोषित किया जा चुका है।"

"आक्षेपित अध्यादेश इस माननीय न्यायालय के आधिकारिक दृष्टिकोण की पूरी तरह से उपेक्षा करते हुए स्पष्ट रूप से उस स्थिति को वापस लाने का प्रयास करता है, जिसे 2015 की अधिसूचना में स्थापित करने की मांग की गई थी।। हालांकि आक्षेपित अध्यादेश मुख्यमंत्री के छिटपुट संदर्भ देकर एक हद तक लोकतांत्रिक भागीदारी का दिखावा करता है , यह वास्तव में मुख्यमंत्री को गैर-बाध्यकारी 'सिफारिशें' करने वाले प्राधिकरण में भी अल्पसंख्यक आवाज के रूप में प्रस्तुत करता है। विवादित अध्यादेश मुख्यमंत्री के माध्यम से उनकी भागीदारी का दिखावा करते हुए निर्वाचित विधानसभा और निर्वाचित सरकार के लिए अवमानना दिखाता है।

11 मई को सुप्रीम कोर्ट की पांच-न्यायाधीशों की संविधान पीठ ने फैसला सुनाया कि यह मानना आदर्श है कि लोकतांत्रिक रूप से चुनी गई दिल्ली सरकार का अपने अधिकारियों पर नियंत्रण होना चाहिए और एलजी सार्वजनिक व्यवस्था, पुलिस और भूमि के अलावा हर चीज में चुनी हुई सरकार की सलाह मानने के लिए बाध्य हैं।

शीर्ष अदालत ने इस बात पर जोर दिया कि अगर सरकार अपनी सेवा में तैनात अधिकारियों पर नियंत्रण और हिसाब रखने में सक्षम नहीं है, तो विधायिका के साथ-साथ जनता के प्रति उसकी जिम्मेदारी कम हो जाती है।

19 मई को केंद्र ने राष्ट्रीय राजधानी सिविल सेवा प्राधिकरण नामक एक स्थायी प्राधिकरण की स्थापना के लिए एक अध्यादेश लाया, जिसके अध्यक्ष दिल्ली के मुख्यमंत्री के साथ-साथ मुख्य सचिव और प्रमुख सचिव, गृह होंगे जो संबंधित मामलों के संबंध में दिल्ली एलजी को सिफारिशें करेंगे। ट्रांसफर पोस्टिंग, सतर्कता और अन्य प्रासंगिक मामले।

हालांकि, मतभेद की स्थिति में एलजी का निर्णय अंतिम होगा।

दिल्ली सरकार ने अपनी याचिका में कहा, “अध्यादेश कार्यकारी आदेश का एक असंवैधानिक अभ्यास है जो : i.) अनुच्छेद 239एए में एनसीटीडी के लिए निहित संघीय, लोकतांत्रिक शासन की योजना का उल्लंघन करता है; ii.) स्पष्ट रूप से मनमाना है; विधायी रूप से 11 मई के इस न्यायालय की संविधान पीठ के फैसले को खारिज/समीक्षा की जाती है... आधार में बदलाव किए बिना, जो कि सरकार की निर्वाचित शाखा के प्रति सिविल सेवकों की जवाबदेही और सिविल सेवा पर निर्वाचित सरकार का नियंत्रण एक मूल आदेश है। संविधान द्वारा परिकल्पित शासन के मॉडल का, जिसमें अनुच्छेद 239एए के तहत दिल्ली का एनसीटी भी शामिल है।

याचिका में तर्क दिया गया कि संविधान का अनुच्छेद 239एए एक सामान्य प्रावधान है, जो दिल्ली के लोगों की लोकप्रिय, क्षेत्रीय और लोकतांत्रिक आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए संवैधानिक रूप से एनसीटीडी को वेस्टमिंस्टर शैली का लोकतंत्र प्रदान करता है।

इसमें कहा गया है, ''आक्षेपित अध्यादेश सीधे तौर पर अनुच्छेद 239एए में शामिल संघीय, लोकतांत्रिक शासन की इस योजना और विशेष रूप से अनुच्छेद 239एए (6) में शामिल 'सामूहिक जिम्मेदारी' के सिद्धांत का उल्लंघन करता है।''

दिल्ली सरकार ने अध्यादेश को रद्द करने और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार अधिनियम, 1991 की धारा 3ए को भी रद्द करने का निर्देश देने की मांग की, जिसे राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार (संशोधन) अध्यादेश 2023 द्वारा असंवैधानिक बताया गया था।

20 मई को केंद्र ने 11 मई के फैसले की समीक्षा के लिए सुप्रीम कोर्ट का रुख किया था।


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