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क्या चैटजीपीटी नया नैप्स्टर बन सकता है? 'नकली ड्रेक' डराता है

वैराइटी के अनुसार, चैटजीपीटी लॉन्च होने के कुछ ही समय बाद, यह पिछले अक्टूबर में शुरू हुआ

क्या चैटजीपीटी नया नैप्स्टर बन सकता है? नकली ड्रेक डराता है
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लॉस एंजेलिस। वैराइटी के अनुसार, चैटजीपीटी लॉन्च होने के कुछ ही समय बाद, यह पिछले अक्टूबर में शुरू हुआ। इस साल फरवरी में ग्रैमी वीक तक, यह सब था जिसके बारे में उद्योग बात कर रहा था- और इस महीने के अंत में जब डेविड गुएटा ने एमिनेम को कृत्रिम बुद्धिमत्ता के माध्यम से गीत पर प्रसारित किया, तो यह शोर और तेज हो गया। 'वैरायटी' का कहना है कि अप्रैल में वॉल्यूम 11 पर पहुंच गया, जब 'हार्ट ऑन माई स्लीव', नकली ड्रेक और नकली वीकेंड द्वारा एआई-जेनरेट किए गए वोकल्स के साथ एक गाना, स्ट्रीमिंग सेवाओं द्वारा हटाए जाने से पहले लाखों धाराओं को रैक कर दिया।

और फिर इलेक्ट्रॉनिक आर्टिस्ट ग्राइम्स ने न केवल उन लोगों के साथ 50-50 विभाजन का वादा किया जो गीत पर अपनी एआई आवाज का उपयोग करना चाहते हैं, उन्होंने एल्फ.टेक नामक एक सॉफ्टवेयर लॉन्च किया ताकि उन्हें ऐसा करने में मदद मिल सके।

'वैरायटी' ने बताया- मशीन लनिर्ंग के माध्यम से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, संगीत व्यवसाय के लिए नवीनतम अस्तित्वगत खतरा है, और नैप्स्टर-युग पायरेसी के बार-बार उद्धृत उदाहरण के विपरीत, जिसने अवैध डाउनलोड के लिए दरवाजा खोल दिया, उद्योग ने टेकडाउन ऑर्डर, याचिकाओं, ऑप-एड के साथ प्रतिक्रिया देने के लिए तेजी से जुटाया है।

वहां भी मानव कलात्मकता अभियान है, न केवल संगीत में बल्कि अन्य कलाओं और यहाँ तक कि खेलों में भी एआई में उचित प्रथाओं को स्थापित करने के लिए स्थापित एक पहल; ह्यूमन आर्टिस्ट्री के दर्जनों सदस्य रिकॉडिर्ंग अकादमी से लेकर ग्राफिक आर्टिस्ट गिल्ड तक हैं।

'वैराइटी' का कहना है कि एआई और क्रिएटर्स के अधिकारों से जुड़े सवाल इतने उलझे हुए हैं कि यह जानना मुश्किल है कि कहां से शुरू किया जाए: अगर डेविड गुएटा गाने के लिए नकली एमिनेम पद्य बनाने के लिए चैटजीपीटी का उपयोग करते हैं, तो किसे भुगतान किया जाता है? क्या यह एमिनेम होना चाहिए, या यह उचित उपयोग या पैरोडी के अंतर्गत आ सकता है, जो अमेरिकी संविधान के प्रथम संशोधन द्वारा संरक्षित है?

क्या यह चैटजीपीटी के इंजीनियर होने चाहिए-- या, चूंकि मशीन ने कविता को पूरी तरह से अपने आप नहीं बनाया, क्या यह संगीत होना चाहिए जिसे तकनीक में प्रोग्राम किया गया था जिसने इसे नकली-एमिनेम की तुकबंदी बनाने में सक्षम बनाया? यह सिर्फ एक उदाहरण है।

'वैराइटी' की रिपोर्ट के अनुसार, एक उद्योग जिसने दो दशक पहले अवैध डाउनलोड में वृद्धि के कारण अपने मूल्य को आधा कर दिया था, वह फिर से ऐसा नहीं होने देने के लिए ²ढ़ संकल्पित है। इसके बजाय, यह उल्टा फायदा उठाना चाहता है कि एआई व्यवसाय को महंगे परिणामों से बचाते हुए वितरित कर सकता है।

एआई की प्रगति की निगरानी करने वाले संगीत पेशेवरों और व्यापार समूह के अधिकारियों का मानना है कि नेप्स्टर के 1999 के लॉन्च के बाद पीयर-टू-पीयर फाइल शेयरिंग की लहर का मुकाबला करने की तुलना में उद्योग प्रौद्योगिकी की संभावित चुनौतियों से निपटने के लिए कहीं बेहतर तरीके से तैयार है।

यूके स्थित मिडिया रिसर्च के एक विश्लेषक तातियाना सिरिसानो ने कहा- जाहिर है, चैट जीपीटी ने बहुत से लोगों को एहसास कराया कि एआई का अगला चरण कितना करीब है। लेकिन ऐसा नहीं है कि हम वर्षों से अपने दैनिक जीवन में एआई के साथ नहीं रह रहे हैं, और यहां तक कि संगीत-निर्माण में भी नहीं। यह एक स्थिर प्रगति रही है।

जैकलीन सबेक, किंग, होम्स, पैटरनो और सोरियानो में भागीदार, के अनुसार- मेरा सामान्य विश्वास यह है कि कलाकार वही करने जा रहे हैं जो उन्होंने हमेशा किया है और अंतत: प्रौद्योगिकी को गले लगाते हैं और ऐसी चीजें बनाते हैं जिन्हें हमने पहले कभी नहीं देखा या हमारे मनोरंजन के लिए और मानव विकास को चलाने के बारे में नहीं सोचा।

उन्होंने कहा- सबसे बड़ा खतरा आर्थिक खतरा है, लेकिन हम शायद आर्थिक समाधानों का पता लगा लेंगे, जैसा कि हमने फोटोकॉपी मशीनों, रिकॉर्ड किए गए संगीत, नैप्स्टर और यूट्यूब के साथ पहले किया है। वास्तव में, कई लोग महसूस करते हैं कि एआई वास्तव में पुलिस कॉपीराइट उल्लंघन के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, चाहे वह मनुष्यों या मशीनों द्वारा किया गया हो।

इंजीनियर और अटॉर्नी मैथ्यू स्टेपका, जो पहले गूगल में विशेष परियोजनाओं के लिए व्यापार संचालन और रणनीति के वीपी थे और अब कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, बर्कले के बिजनेस और लॉ स्कूलों में व्याख्यान देते हैं, और एआई उद्यमों में निवेश करते हैं, नोट करते है कि एआई में प्रभावी साहित्यिक चोरी जासूस होने की क्षमता है।

स्टेपका कहते हैं, यूट्यूब के साथ, उन्होंने संगीत पर फिंगरप्रिंटिंग की ताकि अगर इसे पृष्ठभूमि में बजाया जाए, तो कलाकार को भुगतान मिल सकता है, लेकिन यह व्यावसायिक रूप से प्रकाशित संस्करण की एक सटीक प्रति होनी चाहिए। एआई वास्तव में उस बाधा को दूर कर सकता है: यह वास्तव में चीजों को देख सकता है, भले ही यह एक प्रक्षेप हो या कोई संगीत का प्रदर्शन कर रहा हो।

किंग, होम्स, पैटरनो और सोरियानो के पार्टनर, सबेक कहते हैं: यदि एआई संगीत और किसी भी व्युत्पन्न सामग्री को एल्गोरिथम के साथ सुनता है, यह पहचानने के लिए कि संगीत कहां से उत्पन्न हुआ है, और उस सामग्री द्वारा उत्पन्न राजस्व को इकट्ठा करने की क्षमता के साथ एक तंत्र बनाता है फिर सामग्री बनाने वालों को भुगतान करें, जो कलाकारों के लिए एक बड़ा लाभ हो सकता है।


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