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पूर्वोत्तर भारत में गिरजाघरों पर हमलों से ईसाइयों में गुस्सा

पूर्वोत्तर भारतीय राज्यों में मणिपुर और असम में कुछ चर्चों के हालिया विध्वंस से परेशान ईसाइयों को लगता है कि उन्हें उन हमलों के खिलाफ और अधिक सख्ती से विरोध करना चाहिए

पूर्वोत्तर भारत में गिरजाघरों पर हमलों से ईसाइयों में गुस्सा
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- आशीष विश्वास

कुछ क्षेत्रों की रिपोर्टों में कहा गया कि कि स्थानीय सरकार के अधिकारियों ने मौजूदा नियमों का उल्लंघन करते हुए बिना अनुमति के अवैध निर्माण/अतिक्रमण के खिलाफ कड़ी कार्रवाई शुरू कर दी है। चर्चों को नहीं बख्शा गया। दीमापुर से आई खबरों के अनुसार, नष्ट किए गए चर्चों में इवेंजेलिकल बैपटिस्ट कन्वेंशन चर्च, मणिपुर में इवेंजेलिकल लूथरन चर्च और असम में कैथोलिक होली स्पिरिट चर्च शामिल थे।

पूर्वोत्तर भारतीय राज्यों में मणिपुर और असम में कुछ चर्चों के हालिया विध्वंस से परेशान ईसाइयों को लगता है कि उन्हें उन हमलों के खिलाफ और अधिक सख्ती से विरोध करना चाहिए, जिसके लिए वे भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को जवाबदेह ठहराते हैं। आश्चर्यजनक रूप से, नागालैंड स्थित ईसाइयों ने इस क्षेत्र में अपने अनुयायियों की तुलना में अधिक तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की है।

नागालैंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी (एनपीसीसी) ने कुछ दिनों पहले, स्थानीय क्षेत्रीय मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, चर्च के खिलाफ एक हमले के लिए क्षेत्र के सत्तारूढ़ दलों की केवल आलोचना करने पर ही स्वयं को नहीं रोका। उसने आगे बढ़कर एक बयान में ईसाई समुदाय को प्रभावित करने वाले ऐसे संवेदनशील मामलों पर क्षेत्र में ईसाई विधायकों की ओर से स्पष्ट उदासीनता की निंदा की। इसने ईसाई राजनेताओं से अपील की कि वे राजनीतिक शक्ति या धन से अभिभूत न हों।

कुछ क्षेत्रों की रिपोर्टों में कहा गया कि कि स्थानीय सरकार के अधिकारियों ने मौजूदा नियमों का उल्लंघन करते हुए बिना अनुमति के अवैध निर्माण/ अतिक्रमण के खिलाफ कड़ी कार्रवाई शुरू कर दी है। चर्चों को नहीं बख्शा गया। दीमापुर से आई खबरों के अनुसार, नष्ट किए गए चर्चों में इवेंजेलिकल बैपटिस्ट कन्वेंशन चर्च, मणिपुर में इवेंजेलिकल लूथरन चर्च और असम में कैथोलिक होली स्पिरिट चर्च शामिल थे। कुछ दिन पहले सुरक्षा बलों के साथ स्थानीय अधिकारियों द्वारा इस विध्वंस को अंजाम दिया गया था।

एनपीसीसी के बयान में पूर्वोत्तर राज्यों में ईसाई सांसदों के साथ-साथ भारतीय संसद के लिए चुने गये लोगों को किसी भी स्तर पर इस मुद्दे को उठाने में उनकी विफलता के लिए कड़ी आलोचना की गई। यह आरोप लगाया गया कि सत्तारूढ़ भाजपा ने उन संख्यात्मक और अन्य कमजोरियों का सही आकलन किया था जिससे ईसाई पीड़ित थे, और अपने लाभ के लिए उनका शोषण किया। आदिवासी क्षेत्रों में बहुत अधिक चर्चों के पास उचित निर्माण परमिट नहीं थे, यह समझाया गया।

स्पष्ट रूप से यह ईसाइयों के लिए अपने विश्वास और पहचान की रक्षा के लिए एक साथ आने का समय था। भारत में, उत्तर और पश्चिम क्षेत्रों ने आम तौर पर 'हिंदू राष्ट्रवाद' के लिए मतदान किया, जबकि अन्य क्षेत्रों में लोगों ने अपनी पहचान और गौरव के लिए मतदान किया। समुदाय को, एनपीसीसी के अनुसार, उनकी पहचान पर मंडरा रहे वर्तमान खतरे को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

मिजोरम, नागालैंड और मेघालय के ईसाई बहुल राज्यों के मुख्यमंत्रियों के बीच प्रतिक्रिया की कमी पर आश्चर्य व्यक्त करते हुए, एनपीसीसी ने महसूस किया कि नेता किसी और चीज की तुलना में सत्तारूढ़ भाजपा के करीब आने में अधिक रुचि रखते हैं। मणिपुर में भी ईसाइयों की आबादी लगभग 40प्रतिशत है।

पर्यवेक्षकों ने अपने अनुभव के आधार पर कहा कि यह समय का सवाल है और वह दिन दूर नहीं जब अमेरिका/यूरोपीय संघ स्थित एनजीओ और ईसाई संगठन पूर्वोत्तर में जो कुछ हुआ, उस पर अपना विरोध दर्ज करायेंगे। उनके इस क्षेत्र में विभिन्न ईसाई निकायों और संगठनों के साथ घनिष्ठ संबंध हैं।

वर्षों से, भारत में ईसाइयों और मुसलमानों के खिलाफ बढ़ते उत्पीड़न, हमलों आदि के बारे में नियमित रूप से शिकायतें मिलती रही हैं, खासकर 2014 के बाद जब भाजपा अपने दम पर पहली बार सत्ता में आई। विगत में कलीसियाओं और मिशनरियों पर क्रोधित भीड़ द्वारा अक्सर गंभीर हमले हुए हैं, लेकिन दोषियों को आम तौर पर दंडित किया गया है।

साथ ही, भारत जैसे बड़ी आबादी वाले देश के मानकों के अनुसार, ऐसी घटनाएं बहुत कम ही हैं, पर चिंता के कारण हैं। उपमहाद्वीप में रूढ़िवादी हिंदुओं और मुसलमानों के बीच, कुछ ईसाई संगठनों की ओर से धर्मांतरण और अन्य गतिविधियों के खिलाफ शत्रुता की एक अंतर्धारा बनी हुई है, जिसके कारण भारत और पाकिस्तान में तनाव/हिंसा हुई है।

भारत में, 50 प्रतिशत से अधिक ईसाई दक्षिण भारत में रहते हैं। देश के ईसाइयों में 37 प्रतिशत कैथोलिक हैं, इसके बाद बैपटिस्ट और उत्तर और दक्षिण भारत के चर्चों के नेतृत्व वाले समुदाय हैं। ईसाइयों की आबादी का केवल 2.4प्रतिशत हिस्सा है, जो ज्यादातर पूर्व हिंदुओं से बना है। आस्था को अपनाने वाले युवाओं में, 37 प्रतिशत अनुसूचित जाति से हैं। इसके बाद अनुसूचित जनजाति से लगभग 34प्रतिशत हैं।

दिलचस्प बात यह है कि कई भारतीय ईसाई किसी भी तरह से अपनी धार्मिक पहचान से समझौता किए बिना विभिन्न क्षेत्रों में अपने साथी नागरिकों के कुछ विश्वासों और मूल्य प्रणालियों को साझा करने के लिए जाने जाते हैं।


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