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डीजीसीए की फटकार के बाद एयर इंडिया एक्सप्रेस ने इंजन रखरखाव में चूक स्वीकार की

भारत के एविएशन रेगुलेटर नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) की कड़ी फटकार के बाद एयर इंडिया एक्सप्रेस ने अपने एयरबस ए320 विमान में इंजन के पुर्जे बदलने में हुई गलती को स्वीकार किया

डीजीसीए की फटकार के बाद एयर इंडिया एक्सप्रेस ने इंजन रखरखाव में चूक स्वीकार की
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नई दिल्ली। भारत के एविएशन रेगुलेटर नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) की कड़ी फटकार के बाद एयर इंडिया एक्सप्रेस ने शुक्रवार को अपने एयरबस ए320 विमान में इंजन के पुर्जे बदलने में हुई गलती को स्वीकार किया और कहा कि उसने अब इस समस्या को ठीक कर लिया है, साथ ही सुधारात्मक उपाय भी लागू कर दिए हैं।

आईएएनएस के साथ शेयर किए गए एक बयान में एयरलाइन ने कहा कि यूरोपियन यूनियन एविएशन सेफ्टी एजेंसी (ईएएसए) द्वारा मई 2023 में जारी एक एयरवर्थनेस डायरेक्टिव (एडी) कंपनी की इन्वेंट्री में मौजूद दो इंजनों पर लागू था।

एयरलाइन ने बताया कि एक इंजन में निर्धारित समय सीमा के भीतर आवश्यक परिवर्तन किया गया था, एयरलाइन के मॉनिटरिंग सॉफ्टवेयर में रिकॉर्ड माइग्रेशन समस्या के कारण दूसरे के लिए निर्देश छूट गया था।

एयरलाइन ने कहा, "मॉनिटरिंग सॉफ्टवेयर प्लेटफॉर्म पर रिकॉर्ड के माइग्रेशन के कारण, तकनीकी टीम एक इंजन के लिए ट्रिगर से चूक गई।"

एयर इंडिया एक्सप्रेस ने आगे कहा कि "जैसे ही इसकी पहचान हुई" आवश्यक परिवर्तन किए गए और दूसरे इंजन के लिए अनुपालन भी समय सीमा के भीतर पूरा कर लिया गया।

बयान में कहा गया, "हमने डीजीसीए के समक्ष त्रुटि को स्वीकार किया और तत्काल प्रभाव से सुधारात्मक कार्रवाई और निवारक उपाय किए। जिम्मेदार व्यक्तियों के खिलाफ आवश्यक प्रशासनिक कार्रवाई भी की गई।"

एयरलाइन ने यह प्रतिक्रिया गोपनीय डीजीसीए मेमो पर दी है, जिसमें एयर इंडिया एक्सप्रेस पर अनिवार्य समय सीमा के भीतर इंजन के पुर्जे बदलने में विफल रहने और कथित तौर पर गलत अनुपालन दिखाने के लिए रखरखाव रिकॉर्ड में फेरबदल करने का आरोप लगाया गया है।

अक्टूबर 2024 में नियमित डीजीसीए ऑडिट के दौरान इन उल्लंघनों का पता चला और इसे लेकर मार्च में एयरलाइन को औपचारिक रूप से सूचित किया गया था।

डीजीसीए मेमो ने संकेत दिया था कि एयरबस ए320 के एक इंजन पर आवश्यक सीमाओं के भीतर पार्ट संशोधन का अनुपालन नहीं किया गया था।

इसने एयरलाइन के एयरक्राफ्ट मेंटेनेंस एंड इंजीनियरिंग ऑपरेटिंग सिस्टम (एएमओएस) में रिकॉर्ड से संभावित छेड़छाड़ पर भी चिंता जताई।

सुरक्षा चूक जून में अहमदाबाद में एयर इंडिया ड्रीमलाइनर की दुखद दुर्घटना से पहले की है, जिसमें सवार 242 लोगों में से 241 की मौत हो गई थी, जो एक दशक में सबसे घातक विमानन आपदा थी।

एयर इंडिया एक्सप्रेस, जो वर्तमान में बेड़े के विस्तार और एआईएक्स कनेक्ट (पूर्व में एयरएशिया इंडिया) के साथ एकीकरण से गुजर रही है, ने "सुरक्षा और नियामक अनुपालन के उच्चतम मानकों" के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दोहराई है।


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