IndiGO संकट के बीच बोले पीएम मोदी, जनता को न हो परेशानी

इंडिगो संकट के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि किसी भी नियम का कानून का इस्तेमाल जनता को परेशान करने के लिए नहीं होना चाहिए।;

Update: 2025-12-09 07:04 GMT

नई दिल्ली। इंडिगो संकट (IndiGo Crisis Update) के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि किसी भी नियम या कानून का इस्तेमाल जनता को परेशान करने के लिए नहीं होना चाहिए। भाजपा की संसदीय दल की बैठक के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने यह बात कही है।

केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री ने लोगों की जिंदगी सुधारने के लिए रिफॉर्म्स पर बहुत जोर दिया है। केवल आर्थिक सुधार नहीं बल्कि देश के आम लोगों की जिंदगी को आसान बनाने के लिए सुधार। उन्होंने हमें गाइडलाइन दिए हैं कि भारतवासी होने के नाते सभी को सरकार से तकलीफ नहीं होना चाहिए, यह सुनिश्चित करना है।

रिजिजू ने बताया कि पीएम मोदी ने सांसदों से कहा कि, कानून-नियम अच्छा है लेकिन सिस्टम को ठीक करने के लिए, जनता को परेशान करने के लिए नहीं। प्रधानमंत्री जी ने कहा है कि कोई भी ऐसा कानून और नियम नहीं होना चाहिए जो कि आम लोगों को परेशान करे। केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू ने कहा, तीसरे कार्यकाल में देश को और तेजी से काम करने के लिए सभी को एकजुट होना है।

सैकड़ों उड़ानें रद्द

बता दें कि इंडिगो के संकट के बीच मंगलवार को भी सैकड़ों उड़ानें रद्द कर दी गईं। दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर कम से कम 13 उड़ानें या तो रद्द हैं या नहीं चल रही हैं। इनमें आठ प्रस्थान उड़ानें और पांच आगमन उड़ानें हैं।

इसी तरह से अहमदाबाद हवाई अड्डे पर आज सुबह आठ बजे तक 16 उड़ानें रद्द होने का ऐलान किया गया। वहीं कंपनी ने मंगलवार को बेंगलुरु तथा हैदराबाद से करीब 180 उड़ानें रद्द कर दीं।

 राहुल भाटिया द्वारा नियंत्रित विमानन कंपनी 90 से अधिक घरेलू स्थलों और 40 से अधिक विदेशी स्थलों से प्रतिदिन 2,200 से अधिक उड़ानें संचालित करती है।

इंडिगो की उड़ानों में 5 प्रतिशत की कटौती

देश की सबसे बड़ी एयरलाइन इंडिगो में लगातार 8 दिन से चल रहे संकट के बीच सरकार ने इंडिगो पर भी सख्त एक्शन लिया है। सोमवार को सिविल एविएशन मंत्रालय की हाई लेवल मीटिंग के दौरान एयरलाइन की 5% फ्लाइट्स में कटौती का निर्देश जारी किया गया।

यह कटौती हाई-डिमांड, हाई-फ्रीक्वेंसी रूट पर फ्लाइट में गई है। इसका असर इंडिगो की रोजाना ऑपरेट होने वाली 2300 फ्लाइट्स पर पड़ेगा। यानी लगभग 115 फ्लाइट्स घट जाएंगी।

सरकार ने 10 बड़े एयरपोर्ट पर IAS अफसर भेजे

इधर केंद्र ने मौजूदा हालात की जांच के लिए 10 बडे एयरपोर्ट पर सीनियर अफसरों को तैनात किया है। ये लोग पता लगाएंगे कि यात्रियों को कौन-कौन सी परेशानी आ रही है।

ये अफसर डिप्टी सेक्रेटरी, डायरेक्टर और जॉइंट सेक्रेटरी लेवल के हैं। 10 बड़े एयरपोर्ट में मुंबई, बेंगलुरु, हैदराबाद, कोलकाता, चेन्नई, अहमदाबाद, पुणे, गुवाहाटी, गोवा और तिरुवनंतपुरम शामिल हैं।

वहीं, इंडिगो की फ्लाइट कैंसिल होने का सिलसिला मंगलवार को भी जारी है। सुबह10.30 बजे तक बेंगलुरु और हैदराबाद से 180+ फ्लाइट्स कैंसिल हो चुकी हैं।

इंडिगो की जवाबदारी तय की जाएगी: नायडू

नागरिक उड्डयन मंत्री राम मोहन नायडू ने लोकसभा में कहा कि इंडिगो की जवाबदारी तय की जाएगी। पैसेंजर की सुरक्षा के लिए नियम बनाएंगे। इंडिगो फौरन रिफंड देने को कहा गया है। इंडिगो की फ्लाइट्स में कटौती की गई है। यह स्लॉट दूसरी एयरलाइंस को दिया गया है।

एयरलाइन का दावा- रोजाना 2 लाख यात्रियों की मदद कर रहे

इंडिगो के मुताबिक, हर दिन लगभग दो लाख कस्टमर्स को अलग-अलग कम्युनिकेशन चैनल्स के जरिए मदद दी जा रही है। एयरलाइन ने पैसेंजर्स से एयरपोर्ट जाने से पहले फ्लाइट का लेटेस्ट स्टेटस चेक करने और उसकी वेबसाइट या कस्टमर केयर चैनल्स के जरिए रिफंड सपोर्ट के लिए संपर्क करने की अपील की है।

एयरलाइन ने यह भी कहा कि 15 दिसंबर, 2025 तक कैंसिल हुई फ्लाइट्स के लिए 827 करोड़ रुपए का रिफंड पहले ही प्रोसेस किया जा चुका है। इंडिगो ने आगे कहा कि 1 से 7 दिसंबर के बीच, उसने फंसे हुए कस्टमर्स के लिए 9,500 से ज्यादा होटल रूम और लगभग 10,000 कैब और बसें उपलब्ध कराईं।

4,500 से ज्यादा बैग पहले ही वापस कर दिए गए हैं, और बाकी के अगले 36 घंटों में उनके मालिकों तक पहुंचने की उम्मीद है।

डीजीसीए इंडिगो के सीइओ को समन भेज सकता है

इंडिगो मामले में जांच के लिए बना डीजीसीए का पैनल बुधवार को इंडिगो के सीइओ पीटर्स एल्बर्स और सीओओ इसिड्रे पोरक्वेरस को बुला सकता है। ये जांच का हिस्सा हैं। 5 दिसंबर को बने 4 सदस्यीय पैनल को ऑपरेशनल रुकावटों की असली वजहों का पता लगाने का काम सौंपा गया है।

सिविल एविएशन सेक्रेटरी समीर कुमार सिन्हा ने दिल्ली एयरपोर्ट पर कहा कि सरकार इंडिगो के ऑपरेशनल संकट और फ्लाइट कैंसिलेशन पर जांच रिपोर्ट का इंतजार कर रही है। रिपोर्ट मिलने पर कारणों की समीक्षा कर सुधारात्मक कदम उठाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि विस्तृत जांच अगले 15 दिनों में पूरी हो जाएगी।

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