ओटीपी के मामले में एयरलाइन इंडिगो पहले स्थान पर रही

एयर इंडिया का प्रदर्शन यात्रियों की शिकायत के मामले में अक्टूबर में एक बार फिर सबसे खराब रहा जबकि समय पर उड़ान भरने यानी ओटीपी के मामले में देश की सबसे बड़ी एयरलाइन इंडिगो पहले स्थान पर रही;

Update: 2017-11-19 17:14 GMT

नयी दिल्ली। सरकारी विमान सेवा कंपनी एयर इंडिया का प्रदर्शन यात्रियों की शिकायत के मामले में अक्टूबर में एक बार फिर सबसे खराब रहा जबकि समय पर उड़ान भरने यानी ओटीपी के मामले में देश की सबसे बड़ी एयरलाइन इंडिगो पहले स्थान पर रही।

नागर विमानन महानिदेशालय के आँकड़ों के अनुसार, अक्टूबर में विमान सेवा कंपनी कंपनियों के खिलाफ कुल 656 शिकायतें आईं। इस महीने यात्रियों की संख्या एक करोड़ चार लाख के पार रही।

इस प्रकार प्रति एक लाख यात्री 6.3 शिकायत आई। शिकायतों के औसत और संख्या दोनों के मामले में एयर इंडिया का प्रदर्शन सबसे खराब रहा। उसके खिलाफ प्रति एक लाख यात्री 17 की दर से 228 शिकायतें आईं।

जेट एयरवेज और जेट लाइट के खिलाफ प्रति लाख 13 की दर से 227 शिकायत दर्ज की गई। प्रति एक लाख यात्री गो एयर के खिलाफ सात, ट्रू जेट के खिलाफ पाँच, स्पाइस जेट के खिलाफ तीन, एयर एशिया और इंडिगो के खिलाफ दो-दो और विस्तारा के खिलाफ एक शिकायत दर्ज की गई। 

अक्टूबर में हवाई यात्री विमान सेवा कंपनियों की ग्राहक सेवा से खासे असंतुष्ट दिखे। कुल शिकायतों में ग्राहक सेवा को लेकर 30.5 फीसदी शिकायत दर्ज की गई। बाइस फीसदी शिकायत बैगेज से संबंधित, 16 फीसदी उड़ान से संबंधित, 8.1 फीसदी रिफंड से संबंधित और 7.5 फीसदी कर्मचारियों के व्यवहार के बारे में रहीं। 
 

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