लोगों की समस्याओं का शीघ्र निवारण करेगी मुख्यमंत्री हेल्पलाइनः जयराम

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने कहा है कि राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी मुख्यमंत्री हेल्पलाइन लोगों की समस्याओं का शीघ्र समाधान और उन्हें सरकारी कार्यालयों में बार-बार अपने कार्य के लिए जा;

Update: 2019-07-12 18:36 GMT

शिमला। हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने कहा है कि राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी मुख्यमंत्री हेल्पलाइन लोगों की समस्याओं का शीघ्र समाधान और उन्हें सरकारी कार्यालयों में बार-बार अपने कार्य के लिए जाने से राहत मिलेगी।

धर्मशाला में आगामी 7-8 नवम्बर को प्रस्ताव ‘राईजिंग हिमाचल ग्लोबल इन्वेस्टर मीट‘ के सिलसिले में अहमदाबाद (गुजरात) गये श्री ठाकुर ने वीडियो कॉंफ्रेंसिंग के माध्यम से राज्य के विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों के लिए सूचना प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा आज आयोजित एक कार्यशाला को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार लोगों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है और इस दिशा में आरम्भ किया गया जनमंच कार्यक्रम सफलतापूर्वक लोगों की समस्याओं का निदान कर रहा है।

इसी उद्देश्य से बजट की घोषणा के मुताबित मुख्यमंत्री हेल्पलाइन आरम्भ की जाएगी जिससे आधुनिक तकनीक का प्रयोग कर लोगों के समय और पैसे की बचत होगी। 

उन्होंने उपस्थित सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे मुख्यमंत्री हेल्पलाइन को सफल बनाने में अपना योगदान प्रदान करें तथा प्रदेश सरकार पर जनता के विश्वास को बनाए रखने में सहयोग दें। प्रधान सचिव सूचना प्रौद्योगिकी जगदीश चंद्र ने कहा कि मुख्यमंत्री हेल्पलाइन राज्य सरकार द्वारा लोगों के हित में किए गए प्रयासों को दर्शाती है।

हेल्पलाइन के तहत समस्त विभागों से सम्बंधित शिकायत दर्ज की जाएंगी तथा उन पर शीघ्र कार्रवाई कर निवारण किया जाएगा। यह हेल्पलाइन कॉल सेंटर के माध्यम से विभिन्न शिकायतों तथा मांगों को पंजीकृत करेगी तथा इस उद्देश्य के लिए विभिन्न विभागों के संबंधित अधिकारियों की जानकारी भी हेल्पलाइन पर उपलब्ध होगी।

हेल्पलाइन के माध्यम से लोगों की प्रतिक्रिया और सुझाव भी प्राप्त किए जाएंगे। मुख्यमंत्री हेल्पलाइन मोबाइल ऐप भी आरम्भ की जाएगी।

बैठक में सूचना प्रौद्योगिक निदेशक रोहन चंद ठाकुर ने कहा कि मुख्यमंत्री हेल्पलाइन के तहत चार स्तरों पर शिकायत के मामलों पर कार्रवाई की जाएगी जिसमें खण्ड स्तर, जिला स्तर, विभागाध्यक्ष स्तर और राज्य स्तर शामिल हैं। हेल्पलाइन की निगरानी मुख्य सचिव अथवा मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा की जाएगी। 

यह हेल्पलाइन प्रातः सात बजे से रात्रि 10 बजे तक कार्यशील रहेगी। निर्धारित समय में समस्या का निदान न होने पर इसे अगले स्तर पर कार्यवाही के लिए भेज दिया जाएगा। इस प्रकार की कार्यशाला का आयोजन मंडी और कांगड़ा के धर्मशाला में भी किया जाएगा। 

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