ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर फर्जी समीक्षा केंद्र के रडार पर

ऑनलाइन खरीदे गए किसी उत्पाद की समीक्षा के कारण क्या आप कभी गुमराह हुए हैं? क्या आपने ऑनलाइन कुछ खरीदने के बाद ठगा हुआ महसूस किया;

Update: 2022-05-27 10:02 GMT

नई दिल्ली। ऑनलाइन खरीदे गए किसी उत्पाद की समीक्षा के कारण क्या आप कभी गुमराह हुए हैं? क्या आपने ऑनलाइन कुछ खरीदने के बाद ठगा हुआ महसूस किया, क्योंकि आपने पाया कि यह ऑनलाइन रेकोस के अनुरूप नहीं था? सरकार का दावा है कि वह ऐसी स्थितियों और उपभोक्ताओं के सामने आने वाली परेशानियों के लिए जीवित है और अब इस तरह के मुद्दों को हल करने और रोडमैप तैयार करने के लिए शुक्रवार को एक आभासी बैठक बुलाई गई है। यह गुरुवार को घोषित किया गया।

भारतीय विज्ञापन मानक परिषद (एएससीआई) के सहयोग से उपभोक्ता मामलों का विभाग (डीओसीए) ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर नकली समीक्षाओं की भयावहता का आकलन करने के लिए शुक्रवार को विभिन्न हितधारकों के साथ एक आभासी बैठक आयोजित करेगा, जो उपभोक्ताओं को खरीदारी के लिए गुमराह करती है। ऑनलाइन सेवाओं या उत्पादों और आगे एक रोडमैप तैयार करने के लिए।

चर्चा मोटे तौर पर उपभोक्ताओं पर नकली और भ्रामक समीक्षाओं के प्रभाव और ऐसी विसंगतियों को रोकने के संभावित उपायों पर आधारित होगी।

इस संबंध में डोका सचिव रोहित कुमार सिंह ने सभी हितधारकों को बैठक में भाग लेने के लिए पत्र लिखा है।

पत्र के साथ सिंह ने यूरोपीय आयोग की 20 जनवरी, 2022 की एक प्रेस विज्ञप्ति भी साझा की है, जिसमें 223 प्रमुख वेबसाइटों पर ऑनलाइन उपभोक्ता समीक्षाओं पर यूरोपीय संघ-व्यापी स्क्रीनिंग के परिणामों पर प्रकाश डाला गया है।

स्क्रीनिंग परिणामों ने रेखांकित किया कि कम से कम 55 प्रतिशत वेबसाइटों ने यूरोपीय संघ के अनुचित वाणिज्यिक व्यवहार निर्देश का उल्लंघन किया है। जिसमें एक सूचित विकल्प बनाने के लिए उपभोक्ताओं को सच्ची जानकारी प्रस्तुत करने की जरूरत होती है।

इसके अलावा, जांच की गई 223 वेबसाइटों में से 144 में अधिकारी इस बात की पुष्टि नहीं कर सके कि व्यापारी यह सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त प्रयास कर रहे थे कि समीक्षाएं प्रामाणिक थीं, यानी यदि वे उन उपभोक्ताओं द्वारा पोस्ट की गई थीं, जिन्होंने वास्तव में समीक्षा किए गए उत्पाद या सेवा का उपयोग किया था।

पत्र में कहा गया है : "यह उल्लेख करना प्रासंगिक है कि बढ़ते इंटरनेट और स्मार्टफोन के उपयोग के साथ, उपभोक्ता सामान और सेवाओं को खरीदने के लिए ऑनलाइन खरीदारी कर रहे हैं। यह देखते हुए कि ई-कॉमर्स में उत्पाद को भौतिक रूप से देखने या जांचने के किसी भी अवसर के बिना एक आभासी खरीदारी अनुभव शामिल है, उपभोक्ताओं की राय और अनुभव देखने के लिए उपभोक्ता ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर पोस्ट की गई समीक्षाओं पर बहुत अधिक भरोसा करते हैं, जिन्होंने पहले ही सामान या सेवा खरीद ली है।"

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