उपभोक्ताओं की छवि के हिसाब से तय किया बिजली बिल का रंग

अगर किसी उपभोक्ता का बिल दो माह से अधिक का बकाया है उसके घर लाल रंग का बिल पहुंचेगा, जिसका मतलब है कि कभी भी घर की बिजली कट सकती है;

Update: 2018-12-08 13:52 GMT

नोएडा। पावर कंपनी (एनपीसीएल) ने उपभोक्ताओं की छवि के हिसाब से बिजली के बिलों का रंग तय किया है। इन बिलों को चार भागों में बांटा गया है। अगर किसी उपभोक्ता का बिल दो माह से अधिक का बकाया है उसके घर लाल रंग का बिल पहुंचेगा। जिसका मतलब है कि कभी भी घर की बिजली कट सकती है। 

बिल पर उपभोक्ता की छवि का जिक्र भी किया गया है। एनपीसीएल शहर व गांवों में करीब एक लाख उपभोक्ताओं को बिजली आपूर्ति कर रही है। कंपनी के अधिकारियों के अनुसार नीले, हरे, संतरी व लाल रंग के चार बिल होंगे। नीले रंग का बिल उस उपभोक्ता के घर जाएगा, जो समय से बिल जमा कर रहा है। उस पर किसी तरह का बकाया नहीं है।

बिल के ऊपरी हिस्से में उपभोक्ता की तारीफ लिखी होगी। वहीं, संतरी रंग के बिल से उपभोक्ता को आगाह किया जाएगा कि अगर ऐसा ही हाल रहा तो उनके खिलाफ  बिजली कंपनी कार्रवाई करेगी। यह उन उपभोक्ताओं को भेजा जाएगा, जिन पर एक से दो माह का बिल बकाया होगा। उधर, तीसरा रंग लाल होगा। जिन उपभोक्ता पर कंपनी की बड़ी रकम बकाया है, उन्हें यह भेजा जाएगा। बिल पर बकाया बिल को तत्काल जमा कराने की चेतावनी लिखी होगी। अन्यथा कभी भी कनेक्शन कट जाएगा। वहीं, चौथा बिल हरे रंग का होगा। जो कि सही समय पर बिल का डिजिटल माध्यम से भुगतान करने वाले उपभोक्ता को भेजा जाएगा। 
बिल पर भुगतान का पूरा ब्योरा 
कंपनी ने बिजली बिल पर कई अन्य महत्वपूर्ण जानकारी भी दी है। भुगतान के सभी तरीकों को बताया गया है। एनईएफटी या आरटीजीएस भुगतान का पूरा ब्यौरा बिल पर है। साथ ही यूनिट खर्च के हिसाब से बिजली बिल की दरों की जानकारी भी दी गई है।

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