ब्लू लाइन से बेहतर है मेजेंटा लाइन के स्टेशन
डीएमआरसी के फेज-3 योजना के तहत मेजेंटा लाइन पर नोएडा के दोनों ही मेट्रो स्टेशन पूरी तरह से तैयार है

नोएडा। डीएमआरसी के फेज-3 योजना के तहत मेजेंटा लाइन पर नोएडा के दोनों ही मेट्रो स्टेशन पूरी तरह से तैयार है। यहा साफ-सफाई के अलावा रंगरोगन का काम किया जा रहा है। यह दोनों ही स्टेशन ब्लू लाइन के छह मेट्रो स्टेशन से भिन्नता रखते है।
यहा मुसाफिरों को पार्किंग के अलावा ऐसा एफओबी दिया गया है जहा सड़क के रास्ते मेट्रो जाने की जरूरत तक नहीं होगी। इसे एलिवेटड एफओबी भी कहा जा सकता है। मेंजेंटा लाइन नोएडा के बोटेनिकल गार्डन से जनकपुरी वेस्ट तक 38.23 किलोमीटर तक जाएगी। 25 दिसम्बर को इसे 12.64 कालका जी मंदिर तक शुरू किया जा रहा है। नोएडा में बोटेनिकल गार्डन व ओखला बर्ड सेंचूरी दो स्टेशन है। यहा चलने वाली मेट्रो ट्रेन संचार प्रणाली पर आधारित ट्रेन है।
यह सिग्नलिंग माध्यम से ऑपरेट की जाएंगी। यह ट्रेन चालक रहित होंगी। हालांकि शुरुआत के दो साल इन ट्रेनों को चालक द्वारा आपरेट किया जाएगा। दोनों ही स्टेशनों पर ट्रेक और प्लेटफार्म के बीच ऑटोमेटिक सेंसर शीट लगी हुई है। मेट्रो के प्लेटफार्म पर आने के बाद ही गेट के साथ यह शीट भी खुल जाएगी।
सुरक्षा के लिहाज से यह बेहद कारगर है साथ ही मेट्रो स्टेशनों पर हो रही घटनाओं पर भी लगाम लग सकेंगी। ओखला बर्ड सेंसुरी पर बनाया गया एफओबी सीधे सेक्टर-94 में सुपरनोवा की बिल्डिंग से जोड़ा गया है। यहा भविष्य में रहने वाले या व्यवसायिक गतिविधि करने वाले लोग सड़क की बजाए एफओबी से सीधे मेट्रो स्टेशन तक पहुंच सकेंगे।
बोटेनिकल गार्डन पर बने मेट्रो स्टेशन के ग्राउंड लोर पर पार्किंग की व्यवस्था की गई है। ऐसे में मुसाफिरों को पार्किंग में गाड़ी लगाने के बाद ज्यादा नहीं चलना होगा। हालांकि यहा मल्टीलेवल पार्किंग भी बनाई जा रही है। निर्माण पूरा होने के बाद पार्किंग वहां की जाएगी। स्टेशन को सीधे मेट्रो फीडर बसों से जोड़ा जाएगा।
स्टेशन के नीचे आते ही फीडर बसे मिल सकेंगी। ब्लू लाइन और मेजेंटा लाइन के मेट्रो स्टेशन को एक कारिडोर से जोड़ा गया है। एक्जिट प्वाइंट भी अलग है। ऐसे में ब्लू लाइन के मुसाफिर सीधे बिना टोकन बदले सीधे मेजेंटा लाइन के स्टेशन पहुंच सकेंगे।


