विज्ञान शिक्षा के लिए छात्रवृत्तियां

मानव सभ्यता के विकास में शिक्षा की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। प्रत्येक देश की सरकार का प्रयास होता है कि उस देश के सभी बच्चों को बेहतर और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्राप्त हो सके...

देशबन्धु
विज्ञान शिक्षा के लिए छात्रवृत्तियां
विज्ञान शिक्षा
देशबन्धु

- मनीष श्रीवास्तव

मानव सभ्यता के विकास में शिक्षा की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। प्रत्येक देश की सरकार का प्रयास होता है कि उस देश के सभी बच्चों को बेहतर और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्राप्त हो सके। प्राय: देखा गया है कि बहुत से बच्चे आगे की पढ़ाई तो करना चाहते हैं परंतु या तो उचित मार्गदर्शन के अभाव में अथवा आर्थिक अभाव के कारण प्रतिवर्ष लाखों छात्रा उच्च शिक्षा ग्रहण नहीं कर पाते। विशेषकर विज्ञान के छात्रा क्योंकि विज्ञान शिक्षा एवं शोध कार्यक्रम बेहद महंगे हैं। इसमें सबसे ज्यादा नुकसान उन प्रतिभाशाली छात्रों को होता है जो हायर सेकण्डरी कक्षाओं तक उत्कृष्ट प्रदर्शन के साथ पढ़ाई करते हैं लेकिन आर्थिक अभाव में उच्च शिक्षा ग्रहण नहीं कर पाते हैं। ऐसे में मेधावी छात्रों को मदद करने के उद्देश्य से सरकार तथा निजी संस्थाओं द्वारा कई छात्रावृत्ति कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं, लेकिन जानकारी के अभाव में छात्रा इनका लाभ नहीं ले पाते और उच्च शिक्षा से वंचित रह जाते हैं। 

डॉ. मनमोहन सिंह स्कॉलरशिप

विज्ञान एवं तकनीक के साथ अन्य विषय में पीएचडी करने के लिए कैम्ब्रिज के सेंट जॉन कॉलेज द्वारा भारत के पूर्व प्रधानमंत्राी डॉ. मनमोहन सिंह के नाम पर छात्रावृत्ति प्रदान की जाती है। वे प्रतिभाशाली छात्रा जो विज्ञान और तकनीकी विषयों में उच्च गुणवत्ता के साथ अनुसंधान कार्य करना चाहते हैं। उनके लिए यह सर्वाधिक उपयुक्त छात्रावृत्ति योजना है। यह छात्रावृत्ति प्राप्त करने के लिए एक निििश्चत प्रक्रिया है जिसमें छात्रा को कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में पीएचडी करने हेतु आवेदन प्रस्तुत करना होता है, जिसमें आवेदन के साथ ही कॉलेज का चयन भी करना होता है। छात्रावृत्ति से जुड़ी और अधिक जानकारी सेंट जॉन कॉलेज की वेबसाइट या निम्न लिंक  http://www.joh.cam.ac.uk/dr-manmohansingh-scholarships  प्राप्त की जा सकती हैं।

डॉ. एपीजे अब्दुल कलॉम पोस्ट ग्रेजुएट स्कॉलरशिप


वे युवा जो इंजीनियरिंग की विभिन्न शाखाओं में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर उच्च अध्ययन करना चाहते हैं, उनके लिए क्वीन विश्वविद्यालय बेल्फास्ट द्वारा चलाया जाने वाला स्कॉलरशिप प्रोग्राम बेहतर अवसर प्रदान करता हैं। इस स्कॉलरशिप को प्राप्त करने के लिए आवेदक को विश्वविद्यालय की वेबसाइट से आवेदन फार्म डाउनलोड करना होता है। जिसे संपूर्ण जानकारी के साथ वापस ई-मेल के माध्यम से प्रेषित कर दिया जाता है। इसके बाद साक्षात्कार की प्रक्रिया होती है। जो भारत में ही शहर में या स्काईप के माध्यम से लिया जाता है। विश्वविद्यालय द्वारा छात्रा को 3000 यूरो की छात्रावृत्ति दी जाती है। छात्रावृत्ति से जुड़ी संपूर्ण जानकारी निम्न लिंक  http://www.qub.ac.uk/home/StudyatQueens/ InternationalStudents/Interna tionalScholarships/Dr APJAbdul Kalam Postgraduate Scholarshipsfor IndianStudents/ पर प्राप्त की जा सकती है।

फेसबुक फैलोशिप प्र्रोग्राम

कम्प्यूटर साइंस, कम्प्यूटर इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, सिस्टम आर्किटेक्चर आदि विषयों में जो छात्रा पीएचडी करना चाहते हैं, उनके लिए फेसबुक द्वारा दी जाने वाली यह फैलोशिप बेहद मददगार साबित हो सकती है। यह वैश्विक फैलोशिप है जिसके लिए दुनियाभर से किसी भी देश का छात्र आवेदन कर सकता है। फेसबुक द्वारा सामाजिक सरोकार से जुड़ी पहल के अंतर्गत इस फैलोशिप कार्यक्रम का संचालन किया जाता है। वे छात्रा जो गुणवत्तापूर्ण अनुसंधान कार्य करना चाहते हैं उन्हे दो वर्षों के लिए फैलोशिप दिये जाने का प्रावधान है। इस महत्वकांक्षी फैलोशिप को प्राप्त करने हेतु निम्न दस्तावेजों की आवश्यकता होती है।
फेसबुक की इस फैलोशिप के बारे में और अधिक जानकारी www.facebook.com/careers/program/fellowship लिंक द्वारा प्राप्त की जा सकती है।

देशबंधु से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें
facebook फेसबुक पर फॉलो करे.
और
facebook ट्विटर पर फॉलो करे.

संबंधित समाचार