ई-बिजनेस : घर बैठे कैसे कर सकते हैं कमाई

आज छोटे-छोटे शहरों में आईटी कंपनियों के पहुंचने से अधिकांश लोगों के पास कम्प्यूटर और इंटरनेट की सुविधा मौजूद हैं। यदि आपके पास इस तरह की सुविधाएं मौजूद हैं, तो इसके जरिए आप घर बैठे कमाई भी कर सकते हैं...

देशबन्धु
ई-बिजनेस : घर बैठे कैसे कर सकते हैं कमाई
E-business
देशबन्धु

आज छोटे-छोटे शहरों में आईटी कंपनियों के पहुंचने से अधिकांश लोगों के पास कम्प्यूटर और इंटरनेट की सुविधा मौजूद हैं। यदि आपके पास इस तरह की सुविधाएं मौजूद हैं, तो इसके जरिए आप घर बैठे कमाई भी कर सकते हैं। दरअसल, घर बैठे आप सॉफ्टवेयर कोडिंग, क्रिएटिव वर्क, डाटा एंट्री, प्रोजेक्ट एनालिसिस, मार्केट रिसर्च, ब्लॉग, कंटेंट राइटिंग, ऐड राइटिंग आदि जैसे कार्य कर सकते हैं। लेकिन घर बैठे काम करने के लिए आपको कुछ मेहनत करना होगा। सबसे पहले उन कंपनियों से आपको संपर्क करना होगा, जो इस तरह के कार्य मुहैया कराते हैं। आप चाहें, तो कंपनियों से ई-मेल के जरिए भी संपर्क कर सकते हैं।

एक तरफ, ई-बिजनेस का कारोबार पूरी दुनिया में फैला हुआ है। दूसरी तरफ भारतीय आईटी कंपनियों का बिजनेस भी अब मेट्रो सिटी के अलावा, टू-टीयर और थ्री-टीयर सिटी में फैलता जा रहा है।  ऐसे में आज आप ई-बिजनेस की शुरुआत कर न केवल यंग एंट्रॅप्रन्योर की कतार में शामिल हो सकते हैं, बल्कि इस बिजनेस के जरिए अच्छी कमाई भी कर सकते हैं। क्योंकि आज लोगों का रुझान भी ई-बिजनेस की तरफ तेजी से बढ़ रहा है। अब आप यह सोच रहे होंगे कि आखिर ई-बिजनेस है क्या और इसे कैसे शुरू किया जा सकता है? 

क्या है ई-बिजनेस? :  ई-बिजनेस दरअसल ऑनलाइन कारोबार है, जिसके जरिए आप अपने प्रोडक्ट की डिस्ट्रीब्यूशन, प्रमोशन, मार्केटिंग, सर्विस आदि करते हैं। इस बिजनेस के माध्यम से आप एक शहर में बैठे ही दुनिया भर में अपने कारोबार को फैला सकते हैं। लेकिन ई-बिजनेस के दौरान यह बातें ध्यान में रखनी चाहिए कि आपका बिजनेस मॉडल यूनीक होना चाहिए। 

इसकी शुरुआत कैसे की जा सकती है?  : ई-बिजनेस शुरू करना कोई मुश्किल काम नहीं है। आपके पास बस कुछ कम्प्यूटर और ट्रेंड प्रोफेशनल्स की एक टीम होनी चाहिए। इसके बाद आप भी ई-बिजनेस का एक हिस्सा बन सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको अपना एक वेबसाइट लांच करना होगा। साथ ही, वेबसाइट का लुक, कंटेंट, सर्विस आदि काफी आकर्षक होने चाहिए। साथ ही यह कंज्यूमर फेंडली भी होना चाहिए। जहां तक लागत की बात है, तो यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस प्रकार के ई-बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं। 

ई-बिजनेस के अंतर्गत किस तरह के बिजनेस कर सकते हैं? :  इस बिजनेस के तहत आप अलग-अलग सेगमेंट में कार्य की शुरुआत कर सकते हैं, जैसे- जॉब से संबंधित कार्यों के अलावा, मेट्रीमोनियल, एजुकेशन, ट्रैवॅल, प्रॉपर्टी, रिटेल आदि से जुड़े कार्य आप ई-बिजनेस के जरिए शुरू कर सकते हैं।

कैसी होनी चाहिए योग्यता? :आपकी योग्यता इस बात पर निर्भर करती है कि आप ई-बिजनेस के तहत किस तरह की बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं। वैसे, इस बिजनेस की शुरुआत के लिए ऑनलाइन मार्केट के बारे में अच्छी जानकारी जरूर होनी चाहिए।


 सक्सेस मार्केटिंग स्टै्रटेजी क्या होनी चाहिए?  : ई-बिजनेस मार्केटिंग के लिए बेहद जरूरी है कि आपका प्रोडक्ट, सर्विस और बेवसाइट काफी डेवलॅप हो। इस बिजनेस में सफल होने के लिए आप इन तीन स्टेप को अपना सकते हैं -

1. आपका ऑनलाइन बिजनेस मॉडल यूनीक हो, साथ ही, प्रोडक्ट और सर्विस बेहतर होनी चाहिए। 

2. बेवसाइट का डिजाइन प्रभावपूर्ण हो, ताकि प्रोडक्स को आसानी से बेचा जा सके। 

3. आपकी ऑनलाइन मार्केटिंग स्टै्रटेजी कंज्यूमर फेंडली और आपके बजट के अनुरूप ही होना चाहिए। 

                                              ई-बिजनेस को कैसे सक्सेस बनाया जा सकता है? 

  • बिजनेस को सफल बनाने के लिए यह जरूरी है कि आपकी मैनेजमेंट टीम में की-प्लेयर कौन है? किस तरह की सर्विस आप प्रोवाइड करा रहे हैं? साथ ही, आप किस तरह के सोल्यूशन, बेनिफिट और फीचर्स कंज्यूमर को ऑफर कर रहे हैं।
  • आपको जानना होगा कि आपके बायर्स कौन हंै? साथ ही, आप जिस प्रकार की सुविधाएं दे रहे हैं, उसके ऑडियंस की कौन हैं? आपके लिए जरूरी है कि कंज्यूमर की जरूरत को आप ऑनलाइन कैसे दूर करते हैं?
  • जिस क्षेत्र में आप बिजनेस कर रहे हैं, उसका वर्तमान मार्केट किस तरह का है और आपके मार्केट कॉम्पिटिटर्स कौन हैं?

देशबंधु से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें
facebook फेसबुक पर फॉलो करे.
और
facebook ट्विटर पर फॉलो करे.

संबंधित समाचार