कैंसर का कारण बन सकते हैं दंत रोग

काशी हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) के दंत रोग विशेषज्ञ प्रोटीपी चतुर्वेदी ने दांतों के रोगों को कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी का कारण बताते हुए पीड़ितों से इसका इलाज सही समय पर करवाने की अपील की है...

देशबन्धु
कैंसर का कारण बन सकते हैं दंत रोग
teeth
देशबन्धु

वाराणसी। काशी हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) के दंत रोग विशेषज्ञ प्रोटीपी चतुर्वेदी ने दांतों के रोगों को कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी का कारण बताते हुए पीड़ितों से इसका इलाज सही समय पर करवाने की अपील की है। विश्वविद्यालय चिकित्सा विज्ञान संस्थान में आज स्नातक एवं परास्नातक विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, मुख एवं दन्त रोगों के कारण मधुमेह, श्वास, हृदय एवं पेट रोगों से लेकर एवं कैंसर जैसी जानलेवा बीमारियां भी हो सकती हैं।


संस्थान के पूर्व डीन और ऑल इंडिया डेंटल एसोशिएशन (आइडीए) की उत्तर प्रदेश शाखा के उपाध्यक्ष प्रो चतुर्वेदी ने कहा कि दंत रोगों के खतरों से लोगों को आगाह करने के लिए बड़े पैमाने पर जागरूकता अभियान चलाया जाना समय की मांग है। उन्होंने कहा कि तांबाकू एवं इससे निर्मित चीजों का सेवन नहीं करने के लिए लोगों को लगातार जागरूक किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि आईडीए की ओर से विभिन्न स्तरों पर समय-समय पर जागरूकता कार्यक्रम चलाए जाते हैं, लेकिन वह नाकाफी है। उनका कहना है कि पाइरिया, दांतों में दर्द, टेड़े मेढ़े दांत होने पर डॉक्टर से तत्काल सलाह लेनी चाहिए। 

देशबंधु से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें
facebook फेसबुक पर फॉलो करे.
और
facebook ट्विटर पर फॉलो करे.

संबंधित समाचार