पाकिस्तान में बम विस्फोट 69 की मौत, 120 से अघिक घायल

पाकिस्तान के पूर्वी प्रांत बलूचिस्तान के क्वेटा और उत्तर प्रश्चिमी प्रांत स्वात के मिंगोरा में आज हुए दो बम विस्फोटों में कम से कम 32 लोगों की मौत हो गई...

क्वेटापेशावर  !  पाकिस्तान के पूर्वी प्रांत बलूचिस्तान के क्वेटा और उत्तर प्रश्चिमी प्रांत स्वात के मिंगोरा में आज हुए चार बम विस्फोटों में कम से कम 69 लोगों की मौत हो गई और 120 से अधिक घायल हो गए। हालांकि समाचार एजेंसियां 2 धमाकों में 32 लोगों के मारे जाने की पुष्टि कर रही हैं। जबकि पाक समाचार पत्रों के अनुसार मृतकों की संख्या 69 है। धमाकों में से 2 धमाके आलमदार रोड पर हुए जबकि दो अन्य हवाई अड्डा रोड पर।
वहीं समाचार एजेंसियों के अनुसार आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि क्वेटा में एक व्यस्त बाजार में विस्फोट होने से कम से कम 11 लोगों की मौत हो गई और 40 से अधिक घायल हो गए। पुलिस अधिकारी जुबेर महम्मूद के अनुसार इस हमलें में तीन पुलिस अधिकारी तथा एक बच्चे की भी मौत हो गई। इस बम विस्फोट की जिम्मेदारी स्वतंत्र बलूचिस्तान की मांग कर रहे आतंकवादी संगठन यूनाइटेड बलोच आर्मी ने ली है। दूसरी घटना स्वात प्रांत के मिंगोरा शहर में उस समय हुई जब एक धार्मिक नेता भारी भीड़ को संबोधित कर रहा था। इस विस्फोट कम से कम 21 लोगों की मौत हो गई और 60 से अधिक घायल हो गए। सभी घायलों को सैयदु शरीफ अस्पताल में भर्ती कराया गया है। घायलों में कई की हालत गंभीर बनी हुई है। उन्होंने बताया कि घायलों की स्थिति को देखते हुए मृतकों की संख्या बढ सकती है।
क्वेटा में मारे गए लोगों में यादातर लोग फल, सब्जी तथा कपडे अादि बेचने वाले हैं उन्होंने कहा कि घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। हमले की जिम्मेदारी लेने वाला संगठन बलूचिस्तान की आजादी की मांग कर रहा है। यह क्षेत्र संसाधनों से भरपूर है और यहां की आबादी लगभग 80 लाख है। अठारह करोड़ की आबादी वाले पाकिस्तान का लगभग आधा हिस्सा बलूचिस्तान में पड़ता है।

देशबंधु से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें
facebook फेसबुक पर फॉलो करे.
और
facebook ट्विटर पर फॉलो करे.
क्या मौजूदा किसान आंदोलन राजनीति से प्रेरित है ?