निर्वाचन आयोग के नोटिस के खिलाफ अदालत जाएंगे केजरीवाल

नई दिल्ली ! भारत निर्वाचन आयोग ने आदर्श आचार संहिता के प्रावधानों के उल्लंघन को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री व आम आदमी पार्टी (आप)...

निर्वाचन आयोग के नोटिस के खिलाफ अदालत जाएंगे केजरीवाल

नई दिल्ली !  भारत निर्वाचन आयोग ने आदर्श आचार संहिता के प्रावधानों के उल्लंघन को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री व आम आदमी पार्टी (आप) के संयोजक अरविंद केजरीवाल को कड़ी फटकार लगाई और आगे इस तरह के उल्लंघन पर कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी है। निर्वाचन आयोग के आदेश को 'गलत' करार देते हुए आप नेता ने कहा है कि वह अदालत का रुख करेंगे।

निर्वाचन आयोग द्वारा केजरीवाल को जारी आदेश के मुताबिक, "आदर्श आचार संहिता के प्रावधानों के उल्लंघन के लिए निर्वाचन आयोग आदेश के जरिए आपको (केजरीवाल) फटकार लगाता है, और आपसे उम्मीद करता है कि चुनाव के समय अपने भाषण के वक्त आप विशेष एहतियात बरतेंगे।"

आदेश शुक्रवार को जारी किया गया, लेकिन यह शनिवार को सार्वजनिक हुआ।

आदेश के मुताबिक, "अगर भविष्य में आपने आदर्श आचार संहिता का इसी तरह उल्लंघन किया, तो आयोग चुनाव चिन्ह (आरक्षण एवं आवंटन) आदेश 1968 के पैरा 16ए सहित अपने पास मौजूद तमाम शक्तियों का इस्तेमाल कर आपके और आपकी पार्टी के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेगा।"

केजरीवाल पर आरोप है कि उन्होंने 'जानबूझकर' गोवा विधानसभा चुनाव में मतदान के लिए मतदाताओं को रिश्वत लेने को उकसाया।

पिछले सप्ताह गोवा में चार विभिन्न रैलियों में केजरीवाल ने कहा था कि लोगों को केवल पांच हजार रुपये ही स्वीकार नहीं करना चाहिए, बल्कि रिश्वत देने के इच्छुक नेताओं से 10,000 रुपये की मांग करनी चाहिए, लेकिन वे अपना वोट आम आदमी पार्टी (आप) को ही दें।

केजरीवाल ने रैली के दौरान कथित तौर पर कहा, "अगर कांग्रेस या भाजपा के लोग पैसे देने की पेशकश करते हैं, तो उन्हें न मत कहना। यह आपका पैसा है। कम से कम उसका कुछ हिस्सा तो आपको वापस मिल रहा है। लेकिन जब इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) का बटन दबाने की बारी आए, तो आप के लिए मतदान करना।"

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की शिकायत के बाद निर्वाचन आयोग ने 16 जनवरी को केजरीवाल को नोटिस दिया और 19 जनवरी तक उसका जवाब देने के लिए कहा।

केजरीवाल ने जब अपने महाधिवक्ता कैलाश गहलोत के मार्फत जवाब भिजवाया, तो आयोग ने कहा कि वह जवाब से संतुष्ट नहीं है और यह पूरी तरह यकीन दिलाने वाला नहीं है।


देशबंधु से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें
facebook फेसबुक पर फॉलो करे.
और
facebook ट्विटर पर फॉलो करे.

संबंधित समाचार