• अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष पॉच से दस खरब डालर...

    रूस ने प्रस्ताव पेश करते हुए इसे स्वीकार किये जाने की स्थिति में आईएमएफ का दो से तीन साल में सुधार सुनिश्चित करने का भी भरोसा दिलाया ...

    मास्को। रूस ने जी 20 शिखर बैठक के पहले ही अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) का कोष बढाकर पॉच से दस खरब डालर तक करने का प्रस्ताव रखा है।

    लंदन में दो अप्रेल को होने वाली जी 20 की शिखर बैठक से पहले रूस ने प्रस्ताव पेश करते हुए इसे स्वीकार किये जाने की स्थिति में आईएमएफ का दो से तीन साल में सुधार सुनिश्चित करने का भी भरोसा दिलाया है।

    रूस के राष्ट्र्पति देमित्री मेदवेदेव के करीबी सहयोगी अर्केडी वोर्कोविच ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि आईएमएफ के कोष का इस्तेमाल संस्था के सुधार और इसे सुदढ बनाये जाने के लिए किया जाना चाहिए।

    श्री वोर्काविच ने कहा कि आईएमएफ के विशेष आहरण अधिकार एसडीआर के तहत होने वाला भुगतान रूबल, युआन और सोने के रूप में भी किया जाना चाहिए।

    उल्लेखनीय है कि श्री मेदवेदेव जी 20 शिखर बैठक में हिस्सा लेंगे। रूस ने अपने प्रस्ताव में वैश्विक स्तर एकीकत मुद्रा के प्रचलन की पहल की है और चीन ने इसका समर्थन भी किया है जबकि अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने इस प्रस्ताव को खारिज कर दिया है।

     


     

     

     

     

     

    rus    maasko    imf   

अपनी राय दें