• स्वास्थ्य सेवा सुधार के क्षेत्र में ओबामा बड़ी जीत की ओर

    अमेरिका में राष्ट्रपति बराक ओबामा की 871 अरब डॉलर की महत्वाकांक्षी स्वास्थ्य सेवा सुधार विधेयक को सीनेट का समर्थन मिल गया है। ...

    अरुण कुमार

    वाशिंगटन, 24 दिसम्बर (आईएएनएस)। अमेरिका में राष्ट्रपति बराक ओबामा की 871 अरब डॉलर की महत्वाकांक्षी स्वास्थ्य सेवा सुधार विधेयक को सीनेट का समर्थन मिल गया है। इसे ओबामा की बड़ी जीत बताया जा रही है।

     

     

    सीनेट में बुधवार को इस विधेयक के पक्ष में 60 वोट पड़े वहीं विपक्ष में 39 सदस्यों ने मतदान किया। गुरुवार को स्थानीय समयानुसार सुबह आठ बजे इस विधेयक के लिए निर्णायक मतदान होगा, जिसमें विधेयक को पारित होने के लिए 51 वोट की जरूरत होगी।


    सीनेट में डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता हैरी राइड ने कहा, "हमने पहले ही घोषणा कर दी थी कि स्वास्थ्य सेवा एक अधिकार है न कि विशेषाधिकार। " एक अन्य सदस्य मैक्स बाउकुस ने कहा, "आज अमेरिकी परिवारों की जीत हुई है।"

    ओबामा ने एक समाचार चैनल से बातचीत में कहा था कि उन्हें विश्वास है कि स्वास्थ्य सेवा सुधार विधेयक को पारित कर दिया जाएगा। इस विधेयक को लेकर ओबामा को अपनी ही पार्टी के कुछ लोगों के आलोचनाओं का भी शिकार होना पड़ा है।

    बुधवार को सभी 40 रिपब्लिकन सीनेट सदस्यों ने विधेयक का विरोध किया। इन सभी ने कहा कि विधेयक को पारित होने से रोकने के लिए वे अपना प्रयास जारी रखेंगे।

अपनी राय दें