• संस्थानों को मुफ्त वाईफाई की दी जा रही सुविधा

    बिहार ! बिहार के सभी महाविद्यालयों और विश्वविद्यालयों में अगले वर्ष फरवरी से मुफ्त वाईफाई सुविधा उपलब्ध कराने की घोषणा कर चुके मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने युवाओं को इंटरनेट के सही इस्तेमाल की नसीहत देते हुए कहा कि युवा इस सुविधा का उपयोग फिल्म देखने की बजाए किताबों को डाउनलोड करने में करें।...

    संस्थानों को मुफ्त वाईफाई की दी जा रही सुविधा

    बिहार !   बिहार के सभी महाविद्यालयों और विश्वविद्यालयों में अगले वर्ष फरवरी से मुफ्त वाईफाई सुविधा उपलब्ध कराने की घोषणा कर चुके मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने युवाओं को इंटरनेट के सही इस्तेमाल की नसीहत देते हुए कहा कि युवा इस सुविधा का उपयोग फिल्म देखने की बजाए किताबों को डाउनलोड करने में करें। निश्चय यात्रा के क्रम में स्थानीय राजेन्द्र स्टेडियम में आयोजित चेतना सभा को संबोधित करते हुए कुमार ने कहा कि नि:शुल्क वाई-फाई सरकार के सात संकल्पों में शामिल है।


    युवा इस सुविधा का उपयोग किताब डाउनलोड करने में करें, फिल्म देखने में नहीं। उन्होंने वर्तमान युग को इंटरनेट युग बताया और कहा कि इंटरनेट के बेहतर उपयोग के लिए शिक्षण संस्थानों के पास मुफ्त वाईफाई की सुविधा दी जा रही है। उन्होंने राजधानी पटना के करीब 22 किलोमीटर क्षेत्र में फैले मुफ्त वाई-फाई जोन के दुरुपयोग का उदाहरण देते हुए कहा कि एक व्यक्ति ने शहर के 22 किलोमीटर के दायरे में 300 फिल्में डाउनलोड की हैं। मुख्यमंत्री ने राज्य के युवाओं को मेधावी बताया और कहा कि देश भर में आयोजित होने वाली परीक्षाओं में बिहार के सर्वाधिक युवा उत्तीर्ण होते हैं। उन्होंने कहा कि सरकार ने रोजगार की तलाश में लगे 20 से 25 साल के युवाओं के लिए दो साल तक एक हजार रुपए प्रतिमाह स्वयं सहायता भत्ता देने का निर्णय लिया है। इसी तरह स्व रोजगार की चाहत रखने वाले युवा उद्यमियों की सहायता के लिए पांच सौ करोड़ रुपए का वेंचर कैपिटल फंड स्थापित किया गया है। उन्होंने कहा कि युवा आगे बढ़ेंगे तो बिहार और देश आगे बढ़ेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि चुनाव से पूर्व सात निश्चय को महागठबंधन के साझा कार्यक्रम में शामिल किया गया था। सरकार बनने के बाद सात निश्चय योजनाओं को अमलीजामा पहनाया गया, इसके लिए कार्यक्रम बनाए गए। योजना को लागू कैसे किया जाय, इस पर विचार किया गया। विशेषज्ञों की राय भी ली गई और फिर योजना बनाई गई। इसे लागू कैसे किया जाय, इस पर भी पूरा चिंतन किया गया। कुमार ने सात निश्चय की चर्चा करते हुए कहा कि जब हमलोग काम करते है तो पूरी तैयारी से करते है। महिला सशक्तिकरण से लेकर बिजली, पानी, शिक्षा, शराबबंदी, स्वास्थ्य, घर-घर शौचालय का निर्माण, युवाओं को रोजगार आदि बिन्दुओं पर काम करते हुए सिर्फ एक वर्ष में बड़ी उपलब्धियां हासिल की है। महिलाओं को राज्य सरकार की सभी सेवाओं में 35 प्रतिशत आरक्षण देने का संकल्प लिया था और उसे सफलतापूर्वक लागू कर दिया गया।

अपनी राय दें