• मुंबई टेस्ट मैच में भारत की मजबूत शुरुआत

    मुंबई। भारतीय क्रिकेट टीम ने मजबूत शुरुआत करते हुए वानखेड़े स्टेडियम में इंग्लैंड के खिलाफ खेले जा रहे चौथे टेस्ट मैच के दूसरे दिन शुक्रवार को चायकाल तक अपनी पहली पारी में एक विकेट के नुकसान पर 62 रन बना लिए हैं। ...

    मुंबई टेस्ट मैच में भारत की मजबूत शुरुआत

     

    मुंबई टेस्ट मैच में भारत की मजबूत शुरुआत

    मुंबई।  भारतीय क्रिकेट टीम ने मजबूत शुरुआत करते हुए वानखेड़े स्टेडियम में इंग्लैंड के खिलाफ खेले जा रहे चौथे टेस्ट मैच के दूसरे दिन शुक्रवार को चायकाल तक अपनी पहली पारी में एक विकेट के नुकसान पर 62 रन बना लिए हैं। मुरली विजय 31 और चेतेश्वर पुजारा 7 रन बनाकर पिच पर डटे हुए हैं। दोनों के बीच 23 रनों की साझेदारी हो चुकी है। 

    हालांकि, इंग्लैंड की पहली पारी के आधार पर भारत अब भी 338 रन पीछे है। मेहमान टीम ने शुक्रवार को अपनी पहली पारी में सभी विकेट गंवाकर 400 रनों का मजबूत स्कोर खड़ा किया।  भारत की ओर से आउट होने वाले पहले बल्लेबाज लोकेश राहुल (24) रहे। उन्हें मोइन अली ने बोल्ड कर पवेलियन भेजा।

    इससे पहले, अपने पहले दिन के स्कोर 288 रनों पर पांच विकेट से आगे खेलने उतरी इंग्लैंड टीम ने शुक्रवार को अपने खाते में 112 रन जोड़े। टीम के खाते में नौ रन ही जुड़े थे कि बेन स्टोक्स (31) को रविचन्द्रन अश्विन ने कप्तान विराट कोहली के हाथों कैच करा इंग्लैंड की दिन की अच्छी शुरूआत करने के इरादे को विफल कर दिया।

    यह अश्विन का इस पारी में पांचवां विकेट था। वह 23 पारी में पांच से ज्यादा विकेट लेने का कारनामा कर चुके हैं। इस मामले में उन्होंने पूर्व कप्तान कपिल देव की बराबरी कर ली है। कपिल के नाम भी 23 पारियों में पांच से ज्यादा विकेट लेने का रिकार्ड दर्ज है। इस मामले में भारतीय गेंदबाजों में अश्विन से आगे हरभजन सिंह (25) और इस समय टीम के मुख्य कोच अनिल कुंबले (35) हैं।


    क्रिस वोक्स (11) भी ज्यादा देर नहीं टिक पाए और रवींद्र जड़ेजा की बेहतरीन गेंद उनके बल्ले का किनारा लेकर पार्थिव पटेल के दस्तानों में समा गई। वोक्स जब आउट हुए तब मेहमानों का स्कोर 320 था। जड़ेजा ने इसके बाद 334 के कुल स्कोर पर आदिल राशिद (4) को अपनी एक और बहेतरीन गेंद पर बोल्ड किया। 

    विकेटों के गिरने के सिलसिले के बीच दूसरा छोर संभाले जोस बटलर (76) ने अपना अर्धशतक पूरा किया। जोस को जैकब बॉल (31) का अच्छा साथ मिला। इन दोनों बल्लेबाजों ने इंग्लैंड को भोजनकाल से पहले समेटने के भारत के इरादे को पूरा नहीं होने दिया।भोजनकाल के बाद भी बटलर और जैक ने टीम को संभाले रखा और नौवें विकेट के लिए दोनों के बीच 54 रनों की साझेदारी हुई।

    टीम का नौंवा विकेट 388 के कुल योग पर जैक के रूप में गिरा। उन्हें अश्विन ने पटेल के हाथों कैच आउट करा पवेलिय भेजा।  इसके बाद बटलर ने जेम्स एंडरसन के साथ पारी को आगे बढ़ाया और स्कोर 400 तक पहुंचाया। इसी स्कोर पर बटलर के रूप में इंग्लैंड का अंतिम विकेट गिरा। एंडरसन हालांकि, अपना खाता नहीं खोल पाए।

    इंग्लैंड ने पहले दिन पदार्पण मैच खेल रहे केटान जेनिंग्स (112) के बेहतरीन शतक, मोइन अली (50) और कप्तान एलिस्टर कुक (46) की अहम पारियों की मदद से अच्छी शुरूआत की थी और पहले दो सत्र में सिर्फ दो विकेट ही गंवाए थे, लेकिन अश्विन ने अंतिम सत्र में तीन विकेट लेकर भारत की वापसी कराई थी।

अपनी राय दें