• अमेरिका को चीन से अपने रिश्तों को सुधारने की जरूरत: ट्रंप​

    डेस मोइनेस। अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि अमेरिका को चीन से अपने रिश्तों को सुधारने की जरुरत है।...

    अमेरिका को चीन से अपने रिश्तों को सुधारने की जरूरत: ट्रंप​

     

    अमेरिका को चीन से अपने रिश्तों को सुधारने की जरूरत: ट्रंप​

    डेस मोइनेस।  अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि अमेरिका को चीन से अपने रिश्तों को सुधारने की जरुरत है। इअोवा में एक रैली को संबाेधित करते हुये श्री ट्रंप ने कहा “ जिस देश के साथ हमें रिश्ते सुधारने की जरूरत है वह चीन है और हमें चीन के साथ रिश्तों में सुधार लाना होगा।

    चीन बाजार आधारित अर्थव्यवस्था नहीं है। उन्होंने नियमों के हिसाब से काम नहीं किया है, लेकिन मुझे पता है कि वह अब इसे शुरु करने वाले है।” उल्लेखनीय है कि अपने चुनावी अभियान के दाैरान श्री ट्रंप चीन की आलोचना करते रहे थे और पिछले सप्ताह ताइवानी राष्ट्रपति साई इंग वन से हुई उनकी वार्ता पर चीन ने कड़ी आपत्ति जतायी थी।


     ट्रंप ने कुछ मुद्दों पर चीन की आलोचना भी की। उन्होंने कहा “ चीन में बड़े पैमाने पर बौद्धिक संपदा की चोरी होती है, हमारी कंपनियों पर अनुचित कर लगाया जाता है। वे अपने मन से वे मुद्रा अवमूल्यन करने के साथ साथ उत्पादो की डंपिंग भी करते है। उत्तर कोरिया के खतरे से निपटने में चीन को जैसी मदद करनी चाहिये वे वैसा नहीं करते है। इन मुद्दों के अलावा वे अच्छे है।

    ” ट्रंप ने इओवा के गवर्नर टैरी ब्रानस्टैंड को चीन में अमेरिका का राजदूत बनने के लिये चुना है। उन्हाेंने ब्रानस्टैंड को मंच पर बुलाते हुये कहा कि ब्रानस्टैंड ने उनसे हमेशा कहा है कि उनके राज्य (इओवा) में चीन की कोई बुराई ना करे। नवनिर्वचित राष्ट्रपति ने कहा “चीन में मेरे कई मित्र हैं।   

अपनी राय दें