• बसपा ने पत्थरों से रोक दिया उप्र का विकास : अखिलेश

    लखनऊ ! उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने शुक्रवार को लखनऊ से सटे मोहनलालगंज क्षेत्र के उच्च प्राथमिक विद्यालय धनुवासांड़ में छात्र-छात्राओं को थाली एवं गिलास वितरित करने के साथ ही बिना नाम लिए बहुजन समाज पार्टी (बसपा) पर निशाना साधा।...

    बसपा ने पत्थरों से रोक दिया उप्र का विकास : अखिलेश

    लखनऊ !   उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने शुक्रवार को लखनऊ से सटे मोहनलालगंज क्षेत्र के उच्च प्राथमिक विद्यालय धनुवासांड़ में छात्र-छात्राओं को थाली एवं गिलास वितरित करने के साथ ही बिना नाम लिए बहुजन समाज पार्टी (बसपा) पर निशाना साधा। मुख्यमंत्री ने कहा, "पिछली सरकार ने सिर्फ पत्थरों के स्मारक बनवाकर प्रदेश के विकास को ठप कर दिया। जबकि समाजवादी सरकार की योजनाओं से उप्र विकास के पथ पर तेजी से आगे बढ़ा है।" मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘योजना के अंतर्गत एक करोड़ स्टेनलेस स्टील की थालियां तथा इतने ही गिलास विद्यार्थियों में वितरित किए जाएंगे। इसक लिए बजट में 114 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। इस साल दिसंबर तक प्रदेश के सभी 75 जनपदों में इनका वितरण पूरा कर लिया जाएगा।’’

    मुख्यमंत्री ने कहा कि मध्याह्न भोजन योजना के अंतर्गत उपलब्ध कराए जा रहे भोजन को बच्चे ठीक से खा सकें यह सुनिश्चित करने के लिए राज्य सरकार द्वारा उन्हें थाली एवं गिलास उपलब्ध कराए जाने का निर्णय लिया गया। उन्होंने कहा कि किसी भी देश, प्रदेश अथवा समाज की प्रगति में शिक्षा की महत्वपूर्ण भूमिका है। इसलिए राज्य सरकार ने प्राथमिक शिक्षा पर विशेष बल दिया है। उन्होंने शुरुआती शिक्षा की गुणवत्ता पर बल देते हुए कहा कि इसका ठीक होना बहुत जरूरी है।

    भविष्य में भी राज्य सरकार प्राथमिक शिक्षा को और बेहतर बनाने के सारे प्रयास करेगी। उन्होंने कहा कि प्राथमिक शिक्षा के पाठ्यक्रम को बेहतर बनाया जाएगा और अंग्रेजी माध्यम के स्कूलों तथा सरकारी स्कूलों के पाठ्यक्रमों के बीच के गैप को खत्म किया जाएगा। बच्चों को निशुल्क पाठ्य पुस्तकें भी उपलब्ध कराई जाएंगी।

    अखिलेश ने कहा कि प्रदेश सरकार ने समाजवादी पेंशन योजना लागू की है, जिसके माध्यम से आज 55 लाख गरीब परिवारों को पेंशन के रूप में 500 रुपये की राशि प्रतिमाह उपलब्ध कराई जा रही है। इसके अलावा, ‘108’ समाजवादी स्वास्थ्य सेवा तथा ‘102’ नेशनल एंबुलेंस सर्विस जैसी योजनाआें का भरपूर लाभ प्रदेश की जनता को मिल रहा है।

    आज एक फोन कॉल पर एंबुलेंस मरीज को लेने के लिए घर के दरवाजे पर पहुंच रही है। उन्होंने कहा कि 18 लाख विद्यार्थियों को राज्य सरकार द्वारा निशुल्क लैपटॉप उपलब्ध कराए गए हैं। लैपटॉप के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र के विद्यार्थियों के मन से तकनीकी के प्रति व्याप्त भय और संकोच को दूर करने में बड़ी सफलता मिली है। अब इन लैपटॉपों के जरिए छात्र-छात्राएं अपने सपनों की उड़ान भर रहे हैं।


    राज्य सरकार ने समाज के हर वर्ग के लिए काम किया है, जबकि पिछली सरकार ने सिर्फ पत्थरों के स्मारक ही बनवाए और प्रदेश के विकास को ठप कर दिया। उन्होंने कहा कि नेताजी (मुलायम सिंह यादव) द्वारा चलाई गई किसान दुर्घटना बीमा योजना को वर्तमान समाजवादी सरकार ने आगे बढ़ाया है।

    मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने प्रदेश के विकास के लिए कई योजनाएं लागू कीं, जिनमें आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे, लखनऊ मेट्रो रेल, सीजी सिटी, आईटी सिटी आदि शामिल हैं। जिला मुख्यालयों को 4-लेन की सड़कों से जोड़ा गया है। इसके अलावा, पूरे प्रदेश में बड़ी संख्या में सेतुओं, आरओबी, फ्लाईओवरों तथा पुलियों इत्यादि का निर्माण करवाया गया है।

    साथ ही, बिजली व्यवस्था भी चुस्त-दुरुस्त की गई है। भविष्य में प्रदेश के विकास के लिए राज्य सरकार द्वारा ब्लूप्रिंट तैयार किया जा रहा है, ताकि उसे शीघ्र लागू किया जा सके।

    इस अवसर पर मुख्यमंत्री को तलवार, पगड़ी व चित्र भी भेंट किए गए।

    कार्यक्रम में सपा नेता राजेंद्र चौधरी, वसीम अहमद, शारदा प्रताप शुक्ला, राम गोविंद चौधरी शामिल थे।

अपनी राय दें