• हंस फाउंडेशन राज्य के विकास में हमारा पार्टनर: रावत

    देहरादून। माजरी ग्रान्ट, डोईवाला में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री हरीश रावत ने हंस फाउंडेशन के सहयोग से प्रदेश के 5519 विद्यालयों में 'मिड डे मीलÓ के लिए गैस कनेक्शन व चूल्हा वितरण का औपचारिक शुभारंभ किया।...

    हंस फाउंडेशन राज्य के विकास में हमारा पार्टनर: रावत
    हंस फाउंडेशन राज्य के विकास में हमारा पार्टनर: रावत

    देहरादून। माजरी ग्रान्ट, डोईवाला में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री हरीश रावत ने हंस फाउंडेशन के सहयोग से प्रदेश के 5519 विद्यालयों में 'मिड डे मीलÓ के लिए गैस कनेक्शन व चूल्हा वितरण का औपचारिक शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री रावत ने मध्याह्न भोजन योजना से न केवल बच्चों को स्कूल तक लाने में सफलता मिली है बल्कि पोष्टिक आहार उपलब्ध करवाने में भी इसका योगदान रहा है।

    मुख्यमंत्री रावत ने भोले जी महाराज, मंगला माता जी व हंस फाउंडेशन की चेयरपर्सन श्वेता रावत का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि हंस फाउंडेशन राज्य के विकास में हमारा पार्टनर है। इनके द्वारा विभिन्न कार्यक्रमों में राज्य में 500 करोड़ रूपए का निवेश किया जा रहा है। पोषण के स्तर को सुधारने के लिए राज्य सरकार ने भी महत्वपूर्ण पहल की हैं, जिसके बेहतर परिणाम भी देखने को मिले हैं। गर्भवती महिलाओं को मंडुवा, काला भट, आयोडीन नमक दिया जा रहा है। इससे कुछ जिलों में मातृत्व मृत्यु दर में कमी आई है।


    रक्त में आयरन व आयोडीन की कमी को दूर करने के लिए फूड सप्लीमेंट तैयार किया गया है। गर्भवती महिलाओं को आंगनबाड़ी केंद्रों पर सप्ताह में दो दिन दूध भी उपलब्ध करवाया जाएगा।मुख्यमंत्री रावत ने कहा कि महिला स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से महिला सशक्तीकरण की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया गया है।

    प्रथम चरण में महिला स्वयं सहायता समूहों को पांच हजार रूपए की राशि सीड केपिटल के तौर पर व 20 हजार रूपए की राशि सामुदायिक निवेश निधि के तौर पर दी जा रही है। दूसरे चरण में महिला मंगल दलों को शामिल किया जाएगा। मुख्यमंत्री रावत ने कहा कि इस वर्ष के अंत तक पूरे राज्य को खुले में शौच से मुक्त करने का पूरा प्रयास किया जा रहा है। 

अपनी राय दें