• शिक्षा-स्वास्थ्य के लिए सहायता व नौकरी पाने की गुहार

    रायपुर। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह रेल्वे में अपरेंटिस कर चुके छत्तीसगढ़ के युवाओं को रेल्वे की ग्रुप डी और सी की नौकरी में योग्यतानुसार प्राथमिकता देने के लिए रेल मंत्री को लिखेंगे। ...

    शिक्षा-स्वास्थ्य के लिए सहायता व नौकरी पाने की गुहार
    शिक्षा-स्वास्थ्य के लिए सहायता व नौकरी पाने की गुहार

    रायपुर। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह रेल्वे में अपरेंटिस कर चुके छत्तीसगढ़ के युवाओं को रेल्वे की ग्रुप डी और सी की नौकरी में योग्यतानुसार प्राथमिकता देने के लिए रेल मंत्री को लिखेंगे। मुख्यमंत्री आज सवेरे अपने निवास पर आयोजित आम जनता से मुलाकात के साप्ताहिक जनदर्शन कार्यक्रम में लोगों की समस्याएं सुन रहे थे।

    इस दौरान राज्य निर्माण सेनानी संघ रायपुर के प्रांताध्यक्ष के नेतृत्व में युवाओं के प्रतिनिधि मंडल ने मुख्यमंत्री से मुलाकात कर उन्हें बताया कि पिछले छह वर्षों में छत्तीसगढ़ के लगभग 600 युवा रेलवे में अपरेंटिस प्रशिक्षण कर चुके हैं, लेकिन अभी तक उन्हें नौकरी नहीं मिल पायी है। मुख्यमंत्री ने इस संबंध में समुचित पहल का आश्वासन प्रतिनिधि मंडल को दिया।

    प्रतिनिधि मंडल में संघ के प्राताध्यक्ष ललित मिश्रा सहित अनेक युवा शामिल थे। इस अवसर पर संसदीय सचिव मोतीराम चंद्रवंशी भी उपस्थित थे।   बलौदाबाजार-भाटापारा जिले के पलारी विकासखंड के ग्राम सिसदेवरी से आए ग्रामीणों के प्रतिनिधि मंडल ने मुख्यमंत्री से मुलाकात कर उन्हें बताया कि गांव में छह हेक्टेयर शासकीय जमीन शाला भवन और खेलकूद के मैदान के लिए आरक्षित थी, जिस पर कुछ लोग ने कृषि कार्य कर रहे हैं।

    मुख्यमंत्री ने बलौदाबाजार-भाटापारा जिले के कलेक्टर को ग्रामीणों की इस शिकायत की जांच एवं आवश्यक कार्रवाई के निर्देश जारी किए हैं। जनदर्शन में मुख्यमंत्री से लगभग 568 लोगों ने मुलाकात कर उन्हें अपनी समस्याएं बतायीं। इनमें से 452 लोगों ने अपनी व्यक्तिगत समस्याओं के लिए और 18 प्रतिनिधि मंडलों में 116 लोगों ने सार्वजनिक समस्याओं के समाधान के लिए आवेदन दिए।

    मुख्यमंत्री ने लोगों की समस्याओं के निराकरण के लिए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश जारी किए। उन्होंने ग्रामीणों, जनप्रतिनिधियों और विभिन्न प्रतिनिधि मंडलों की मांग पर लगभग 27 लाख रूपए की लागत के सात विभिन्न निर्माण कार्यों की मंजूरी दी। इनमें पुलिया, सामुदायिक भवन और नाली निर्माण के कार्य शामिल हैं। मुख्यमंत्री ने गंभीर बीमारियों से पीड़ित ग्यारह मरीजों को इलाज के लिए संजीवनी कोष से आर्थिक सहायता प्रदान करने की मंजूरी दी। उनके निर्देश पर सात मरीजों को नि:शुल्क इलाज के लिए राजधानी रायपुर स्थित डॉ. अम्बेडकर अस्पताल भेजा गया।  जनदर्शन में लगाए गए अम्बेडकर अस्पताल के रक्त परीक्षण के स्टाल पर 39 लोगों के मधुमेह और सिकलिंग की जांच की गई। नगर निगम भिलाई के पार्षद भैरों सिंह सोनवानी ने मुख्यमंत्री को बताया कि भिलाई नगर के वार्ड क्रमांक-39 पुरैना में हाईस्कूल भवन का निर्माण प्रारंभ किया गया था, लेकिन बिजली के 11 के. व्ही. पोल की लाईन निर्माण स्थल से गुजरने के कारण निर्माण कार्य रोक दिया गया है।


    उन्होंने पोल हटवाने के लिए मुख्यमंत्री को आवेदन दिया। मुख्यमंत्री ने छत्तीसगढ़ विद्युत वितरण कम्पनी के प्रबंध संचालक को उनके आवेदन का परीक्षण कर समुचित कार्रवाई के निर्देश जारी किए हैं। सरगुजा जिले के सीतापुर विकासखंड के ग्राम ढ़ोढागांव से आए ग्रामीणों ने गांव में हाईस्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा का परीक्षा केन्द्र प्रारंभ करने के संबंध में मुख्यमंत्री को आवेदन दिया। 

    उन्होंने बताया कि गांव में वर्ष 2008-09 से हाईस्कूल प्रारंभ किया गया है, यहां पढ़ने वाले छात्राओं को लगभग 32 किलोमीटर दूर परीक्षा देने के लिए जाना पड़ता है। मुख्यमंत्री ने माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव को उनके आवेदन का परीक्षण कर समुचित कार्रवाई के निर्देश जारी किए हैं। महासमुंद जिले के सरायपाली के ग्राम परसकोल से आए ग्रामीण के प्रतिनिधि मंडल ने गांव में आदर्श नवीन महाविद्यालय प्रारंभ कराने के लिए मुख्यमंत्री को आवेदन दिया।

    उन्होंने मुख्यमंत्री को बताया कि गांव में शासकीय जमीन उपलब्ध हैं और आस-पास की 40 ग्राम पंचायतों ने महाविद्यालय प्रारंभ करने के संबंध में ग्राम पंचायत से प्रस्ताव पारित किया है। उनका आवेदन परीक्षण एवं आवश्यक कार्रवाई के लिए उच्च शिक्षा मंत्री को भेजा गया है।

     

अपनी राय दें