• अन्नपूर्णा मंदिर में देशी-विदेशी श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ा

    वाराणसी। धार्मिक नगरी वाराणसी के मां अन्नपूर्णा मंदिर में दर्शन के लिए धनतेरस पर आज देशी-विदेशी श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ा पड़ा। ...

    अन्नपूर्णा मंदिर में देशी-विदेशी श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ा
    अन्नपूर्णा मंदिर में देशी-विदेशी श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ा

    वाराणसी।  धार्मिक नगरी वाराणसी के मां अन्नपूर्णा मंदिर में दर्शन के लिए धनतेरस पर आज देशी-विदेशी श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ा पड़ा। मान्यता है कि धनतेरस के दिन मां अन्नपूर्ण का दर्शन एवं प्रसाद ग्रहण करने वालों को सुख-संपत्ति की कभी कमी नहीं होती तथा उसमें लगातार बढ़ोत्तरी होती है। यही वजह है कि उत्तर प्रदेश के दूर दराज के जिलों के अलावा बिहार, झारखंड, मध्यप्रदेश और पड़ोसी देश नेपाल से बड़ी संख्या में श्रद्धालु मां का दर्शन करने आते हैं।

    प्रत्येक वर्ष धनतेरस के दिन अन्नपूर्ण मां का दर्शन करने की शुरूआत होती है, जो आम तौर पर अगले चार दिनों तक चलती है। इस दौरान तीन से पांच लाख तक श्रद्धालु दर्शन करते हैं तथा प्रसाद स्वरूप धान के लावे के अलावा सिक्के आदि प्राप्त कर अपने को सौभाग्यशाली समझते हैं। श्रद्धालुओं में महिलाओं की संख्या अच्छी खासी होती है।

    दशाश्वमेध के क्षेत्राधिकारी (सीओ) सतेंद्र प्रसाद तिवारी ने बताया कि श्रद्धालुओं की संभावित भीड़ के मद्देनजर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गए हैं। चप्पे-चप्पे पर सुरक्षाकर्मी तैनात हैं तथा मंदिर की ओर आने-जाने वाले सभी प्रमुख रास्तों पर यातायात की व्यवस्था में व्यापक बदलाव किये गए हैं।


    भक्तों की सुविधा के लिए जगह-जगह बैरिकेडिंग की गई है तथा सैकड़ों पुलिस कर्मियों के साथ-साथ सीसीटीवी कैमरों से भी सुरक्षा निगरानी की जा रही है। उन्होंने बताया कि अपराह्न ढाई बजे तक हजारों देशी-विदेशी श्रद्धालुओं के मां का दर्शन करने का अनुमान है, जबकि आज लगभग चालीस-पचास हजार और भक्तों के आने की उम्मीद की जा रही है।

    उन्होंने बताया कि दर्शनार्थी अपनी बारी आने के इंतजार में कल रात से ही कतारों में खड़े थे।  तिवारी ने बताया अब तक कहीं से कोई अप्रिय घटना की सूचना नहीं मिली है। सब कुछ सामान्य चल रहा है।  

अपनी राय दें