• मध्यप्रदेश के बड़वानी में उल्टी-दस्त से 12 दिन में 13 मौतें, चार मरीजों में हैजा की पुष्टि

    भोपाल/बड़वानी ! मध्यप्रदेश के बड़वानी जिले के खेतिया कस्बे के आसपास के गांवों में उल्टी-दस्त से 12 दिनों में 13 लोगों की मौत हो गई।...

    मध्यप्रदेश के बड़वानी में उल्टी-दस्त से 12 दिन में 13 मौतें, चार मरीजों में हैजा की पुष्टि

    भोपाल/बड़वानी !   मध्यप्रदेश के बड़वानी जिले के खेतिया कस्बे के आसपास के गांवों में उल्टी-दस्त से 12 दिनों में 13 लोगों की मौत हो गई। यह खुलासा आदिवासी मुक्ति संगठन और जन स्वास्थ्य अभियान ने किया है। वहीं स्वास्थ्य विभाग ने मौके पर विशेषज्ञों का अमला भी भेजा, लेकिन बीमारी का खुलासा नहीं हो पाया। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के संचालक बी.एल. चौहान ने चार मरीजों में हैजा (कॉलरा) की पुष्टि की है।

    आदिवासी मुक्ति संगठन और जन स्वास्थ्य अभियान के सदस्यों ने गुरुवार को यहां संवाददाताओं से चर्चा करते हुए 15 से 26 अक्टूबर के बीच हुई मौतों का ब्योरा जारी किया। इसके मुताबिक, 12 दिनों में खेतिया के आसपास के गांव में 13 मौतें हुईं। बीमारी के चलते जिन लोगों की मौत हुई, उनमें से अधिकांश को उल्टी व दस्त की शिकायत थी।

    स्वास्थ्य विभाग का कोई भी अधिकारी मौतों की संख्या बताने को तैयार नहीं है, मगर 13 मौतों की बात को नकार रहा है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के संचालक बी. एल. चौहान ने आईएएनएस को बताया कि इंदौर स्थित महात्मा गांधी चिकित्सा महाविद्यालय का दल प्रभावित क्षेत्र में गया था, उसने अपनी रिपोर्ट में चार मरीजों में हैजा होने की पुष्टि की है। चौहान विस्तृत रिपोर्ट बड़वानी की मुख्य चिकित्सा अधिकारी के पास होने की बात कह रहे हैं


    आदिवासी मुक्ति संगठन के गजानंद ब्राम्हणे ने बताया कि उन्होंने पीड़ितों के घर-घर जाकर जानकारी जुटाई तो पता चला कि बड़ी संख्या में लोग उल्टी-दस्त से पीड़ित हैं, जिनमें से 13 लोगों की उल्टी-दस्त होने के एक से दो दिन के भीतर ही मौत हो गई।

    इसी संगठन से जुड़े राकेश कन्नौजे के मुताबिक, जिलाधिकारी तेजस्वी नायक भी प्रभावित इलाके में पहुंचे थे और उन्होंने मौत व बीमारी को दूषित खान-पान बताया था। उन्होंने एक पीड़ित परिवार को 10 हजार रुपये की सहायता राशि भी दी।

    मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. डावर का कहना है कि अभी रिपोर्ट कंपाइल की जा रही है, कई मृतकों के पोस्टमार्टम हुए हैं, उनकी रिपोर्ट का इंतजार है। जब उनसे पूछा गया कि इस क्षेत्र में कौन-सी बीमारी फैली है तो उन्होंने बताने से इनकार कर दिया। पर इतना जरूर कहा कि दो मरीजों की रिपोर्ट में हैजा से मौत होने की बात सामने आई है।

अपनी राय दें