• पूरक आहार से दूर होगा कुपोषण

    तखतपुर। कुपोषण से मुक्ति के लिए गुणवत्ता युक्त पूरक पोषण आहार देने की योजना कारगार साबित हो रही है। ...

    पूरक आहार से दूर होगा कुपोषण
    पूरक आहार से दूर होगा कुपोषण

    तखतपुर। कुपोषण से मुक्ति के लिए गुणवत्ता युक्त पूरक पोषण आहार  देने की योजना कारगार साबित हो रही है। ये बातें गुणवत्ता अभियान के तहत बेहतर कार्य के लिए आंगनबाड़ी केंद्रों को दिए जाने वाले पुरस्कार वितरण कार्यक्रम में अतिथि के रूप में संबोंधित करते हुए एल्डरमैन दिलीप तोलानी ने कहीं।

    राज्य शासन के कुपोषण से सुपोषण की ओर कार्य करने के लिए सत्र 2015-16 में आंगनबाड़ी गुणवत्ता अभियान चलाकर जनजागरण एवं आम नागरिकों के साथ बाल मित्र एवं आंगनबाड़ी मित्र नियुक्त कर कार्य किया। इसका असर यह हुआ कि बहुत से बच्चे कुपोषित से मध्य कुपोषित एवं सुपोषित के श्रेणी में आ गए।

    परियोजना अधिकारी मंगला कदम ने बताया कि उनके क्षेत्र में 29 प्रतिशत बच्चें सुपोषित हो गए वहीं इससे अधिक प्रतिशत बच्चें मध्यम कुपोषित की श्रेणी में रहे। शासन की मंशा अनुरूप बेहतर कार्य करने वालों को आज कार्यालय में पुरस्कार देकर प्रोत्साहित किया गया। कार्यक्रम की संचालन श्रीमती प्रतिमा पाण्डेय ने बताया कि शासन की अभिनव पहल से अनेक बच्चों को इसका सीधा लाभ मिला और जन संयोग से उनकी श्रेणी में सुधार हुआ।


    इस कार्य में सहयोगी के रूप में ग्राम खैरी के उपसरपंच रंगीलाल धु्रव, निगारबंद सरपंच ललित यादव को आंगनबाड़ी मित्र का पुरस्कार प्रदान किया गया वहीं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता इंद्राणी साहू ने बच्चों को प्रेरित करने के लिए थैले बनाकर प्रोत्साहित किया।

     

अपनी राय दें