• नेपाल से मुर्गी और कुक्कुट उत्पादों के आयात पर रोक लगेगी

    बलरामपुर। उत्तर प्रदेश मे बलरामपुर जिले मे बर्ड फ्लू फैलने की आशंका को लेकर नेपाल से मुर्गी ,कुक्कुट और कुक्कुट उत्पादों के आयात पर रोक लगाई जायेगी। ...

     नेपाल से मुर्गी और कुक्कुट उत्पादों के आयात पर रोक लगेगी
     नेपाल से मुर्गी और कुक्कुट उत्पादों के आयात पर रोक लगेगी

    बलरामपुर।  उत्तर प्रदेश मे बलरामपुर जिले मे बर्ड फ्लू फैलने की आशंका को लेकर नेपाल से मुर्गी ,कुक्कुट और कुक्कुट उत्पादों के आयात पर रोक लगाई जायेगी। मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी एस के शुक्ला ने आज यहां बताया कि जिले मे पक्षियों के ऐवियन इन्प्लूएन्जा वायरस विषाणु के कारण बर्ड फ्लू की आशंका के मद्देनजर पांच रेपिड रेस्पॉन्स टीमें गठित की गयी है ।

    प्रत्येक टीम मे दो दो पशु चिकित्सक,दो दो फार्मेसिस्ट और एक चतुर्थ श्रेणी का कर्मचारी शामिल है। डा शुक्ला ने बताया कि जिले में दो नियंत्रण कक्ष स्थापित किये गये है। सोहेलवा वन्य जीव संरक्षित क्षेत्र के पक्षी बिहार मे शरद ऋतु की शुरुआत मे इन दिनो साइबेरियन पक्षियों की बढ़ रही आमद को देखते हुये ऐहतियातन पक्षी बिहार मे पर्यटकों को न जाने को कहा गया है।


    उन्होने बताया कि सामान्य से अधिक मुर्गियों ,चूजों और अन्य पक्षियों की मृत्यु होने पर रेपिड टीमों को तत्काल कार्यवाही करने की सख्त हिदायत दी गयी है। साथ ही मुर्गीपालको को सावधान कर बर्ड फ्लू के लक्षण और बचाव की जानकारी दी जा रही है।  

अपनी राय दें