• धोनी के घर में पहली बार हारा भारत

    रांची ! फार्म में चल रहे सुपर स्टार बल्लेबाज विराट कोहली का आउट होना चौथे वनडे का टर्निंग प्वाइंट साबित हुआ और न्यूजीलैंड ने अपने गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन से टीम इंडिया को उसके कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी के घर में पहली बार हराकर बुधवार को पांच मैचों की सीरीज में 2-2 की बराबरी हासिल कर ली।...

    धोनी के घर में पहली बार हारा भारत

    रांची  !  फार्म में चल रहे सुपर स्टार बल्लेबाज विराट कोहली का आउट होना चौथे वनडे का टर्निंग प्वाइंट साबित हुआ और न्यूजीलैंड ने अपने गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन से टीम इंडिया को उसके कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी के घर में पहली बार हराकर बुधवार को पांच मैचों की सीरीज में 2-2 की बराबरी हासिल कर ली। न्यूजीलैंड ने ओपनर मार्टिन गुप्तिल (72) की शानदार पारी से सात विकेट पर 260 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया। इस लक्ष्य का पीछा करते हुये भारतीय टीम ओपनर अजिंक्या रहाणे (57) , विराट कोहली (45) और अक्षर पटेल (38) की उपयोगी पारियों के बावजूद 48.4 ओवर में 241 रन पर सिमट गयी और उसे 19 रन की पराजय का सामना करना पड़ा। भारत को इस तरह कप्तान धोनी के घर में पहली बार हार का सामना करना पड़ा। भारत ने रांची के जेएससीए इंटरनेशनल स्टेडियम में इससे पहले कोई मैच नहीं गंवाया था लेकिन न्यूजीलैंड ने एक बार फिर सीरीज में वापसी करते हुये 2-2 की बराबरी हसिल की और अब सीरीज का फैसला 29 अक्टूबर को विशाखापत्तनम में होने वाले पांचवें वनडे में होगा।


    मोहाली में शानदार बल्लेबाजी करने वाली भारतीय टीम ने इस मैच में खासा निराश किया। ओपनर रोहित शर्मा (11) सीरीज में लगातार चौथी बार फ्लाप रहे। रहाणे और विराट ने दूसरे विकेट के लिये 79 रन की साझेदारी कर उम्मीदें जगाई लेकिन विराट का 20 वें ओवर में आउट होना मैच का टर्निंग प्वांइट साबित हुआ और यहीं से भारत की मैच पर से पकड़ ढीली होती चली गयी। रहाणे 28 वें ओवर में आउट हुये जबकि कप्तान धोनी 11 रन बनाने के बाद 30 वें ओवर में पवेलियन लौट गये। मनीष पांडे 12, केदार जाधव शून्य और हार्दिक पांड्या नौ रन पर ही सिमट गये। पटेल और अमित मिश्रा ने आठवें विकेट के लिये 38 रन जोड़कर फिर उम्मीदें जगाई लेकिन मिश्रा दूसरा रन लेने की गलतफहमी में रनआउट हो गये। मिश्रा के आउट होने के दो रन बाद ही पटेल भी बोल्ड हो गये। भारत का नौंवा विकेट 207 रन के स्कोर पर गिरा। इसके बाद धवल कुलकर्णी (नाबाद 25) और उमेश यादव (सात) ने आखिरी विकेट के लिये 34 रन जोड़कर फिर उम्मीद जगाई लेकिन यादव को ट्रेंट बोल्ट ने आउट कर भारत की उम्मीदें तोड़ दीं। रहाणे ने 70 गेंदों में 57 रन में पांच चौके और एक छक्का लगाया। पिछले मैच में नाबाद शतक जड़ने वाले विराट ने 51 गेंदों पर 45 रन में दो चौके और एक छक्का लगाया। पटेल ने 40 गेंदों पर 38 रन की अपनी सर्वश्रेष्ठ पारी में तीन चौके और एक छक्का लगाया। मिश्रा ने 17 गेंदों पर 14 रन की अपनी सर्वश्रेष्ठ पारी खेली और एक चौका लगाया। कुलकर्णी ने भी अपनी सर्वश्रेष्ठ पारी खेली आैर 26 गेंदों में दो चौके और एक छक्का लगाया। न्यूजीलैंड की तरफ से टिम साउदी एक बार फिर सफल रहे और उन्होंने 40 रन देकर रोहित ,पांडे और जाधव के विकेट झटके। जेम्स नीशम ने रहाणे और कप्तान धोनी को निपटाया। विराट का सबसे कीमती विकेट लेग स्पिनर ईश सोढी ने लिया जिनकी गेंद को कट करने की कोशिश में विराट विकेटकीपर वीजे वाटलिंग के हाथों लपके गये। ट्रेंट बोल्ट ने पटेल को बोल्ड किया और भारत का आखिरी विकेट लिया। मिशेल सेंटनर ने पांड्या का विकेट झटका।

अपनी राय दें