• दीपावली पर थ्री-डी रंगोली बनी लोगों की पसंद

    रायपुर। दीपावली में यदि घर के द्वार पर रंगोली न सजे तो मानो दीपावली अधूरी है। कहते है घर सुंदर स्वच्छ और सजा हुआ रहे तो वहां लक्ष्मी आती है। ...

    दीपावली पर थ्री-डी रंगोली बनी लोगों की पसंद
    दीपावली पर थ्री-डी रंगोली बनी लोगों की पसंद

    रायपुर। दीपावली में यदि घर के द्वार पर रंगोली न सजे तो मानो दीपावली अधूरी है। कहते है घर सुंदर स्वच्छ और सजा हुआ रहे तो वहां लक्ष्मी आती है। इसी कहावत को चरितार्थ करने भारतीय संस्कृति में रंगोली का विशेष महत्व है और हर पर्व में घर की महिलाएं द्वार पर रंगोली सजाती है। इस दिवाली में बाजार में रंगोली कैसी चल रही है उसका जायजा लिया है। अब रंगोली में भी नए जमाने के हिसाब से रंग चढ़ रहा है।

    थ्री डी रंगोली, संस्कार भारती. कस्तुरी, कलर्ड शेडेड रंगोली, रेनबो कलर शेडिंग रंगोली दीपावली त्यौहार में राजधानीवासियों को खूब आकर्षित कर रही है। सभी रंगोली डिजाइनों में थ्री डी रंगोली पैंटर्न लेटेस्ट कलेक्शन में नम्बर वन है। तो वहीं पारंपरिक आकृति का बना संस्कार भारती भी इस वर्ष लोगों की पहली पसंद बनते जा रही है।

    रंगोली व्यापारियों से हुई बातचीत के अनुसार संस्कार भारती आकृति में बनी रंगोली की किताब सबसे अधिक बिक रही है। डिजाइनों के अलावा मार्केट में रंगोली कलर में कुल 36 रंगों का संग्रहण है। जिसमें लाल, पीला, हरा, नीला साथ ही काला की बिक्री ज्यादा हो रही है। सफेद रंग रंगोली बनाते वक्त आऊट लाइन करने में काम आता है। इसलिए लोग अन्य रंगों की तुलना में सफेद रंग को अधिक मात्रा में खरीद रहे है। इसके अतिरिक्त रंगोली में पुष्प आकृति का डिजाइन सबसे अधिक बनाया जाता है।


    उल्लेखनीय है कि फूल सदैव लाल, गुलाबी व पीले रंग के अधिक खिलते हैं। इसलिए लाल, पीले व गुलाबी रंग भी सफेद से पीछे नहीं है। इस वर्ष रंगोली के समान्य रंगों के अतिरिक्त कांच वाली कलर, भूसे वाला रंग, पत्थर की रंगोली, चावल वाली रंगोली का कलेक्शन नया है। रंगोली कलर के अलावा आटोमेटिक डिजाइन के लिए बाजार में छन्नी, पेन भी उपलब्ध है। जिसके द्वारा कुछ सेकेंड्स में ही सुंदर रंगोली डिजाइन बनायी जा सकती है।

    इसकी कीमत भी न्यूनतम है। साइज के हिसाब से छन्नी की कीमत 5 रुपये से शुरू है। साथ ही पेन की कीमत 15 रुपये से। बाजार में रंगोली 15 रु. किलो बिक रही है और अभरक 5 से 10 रुपये पैकेट। रंगोली व्यापारी रंजीत से हुई बातचीत के दौरान उन्होंने बताया कि त्यौहार के सीजन में रोजाना 15 से 20 किलो रंगोली की बिक्री हो जाती है। 

अपनी राय दें