• रावत ने 4 सब-स्टेशनों का लोकार्पण किया

    देहरादून। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री हरीश रावत ने नेहरू कालोनी में आयोजित कार्यक्रम में 33/11 के.वी. के चार सब-स्टेशनों का लोकार्पण किया। ...

     रावत ने 4 सब-स्टेशनों का लोकार्पण किया

     

       रावत ने 4 सब-स्टेशनों का लोकार्पण किया

    देहरादून।  उत्तराखंड के मुख्यमंत्री हरीश रावत ने नेहरू कालोनी में आयोजित कार्यक्रम में 33/11 के.वी. के चार सब-स्टेशनों का लोकार्पण किया। उत्तराखंड पावर काॅरपारेशन लिमिटेड (यूपीसीएल) के तहत लगभग 14 करोड़ 39 लाख रुपए की लागत के इन चार सब-स्टेशनों से देहरादून के 24 हजार विद्युत उपभोक्ताओं को सुचारू व उच्च गुणवत्ता की बिजली आपूर्ति की जा सकेगी।

     हरीश रावत ने यूपीसीएल को बधाई देते हुए कहा कि वर्ष 2017-18 तक 24 घंटे उच्च गुणवत्ता की बिजली उपलब्ध करवाने का लक्ष्य रखा गया है। बिजली का उत्पादक उपभोग बढ़ाए जाने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि उद्योगों, कृषि में जितनी अधिक बिजली की खपत बढ़ेगी उतना ही अधिक विकास होगा।

    हम छोटे उद्योगों पर अधिक जोर दे रहे हैं।लगभग 50 हजार युवाओं को उद्यमी बनाने का लक्ष्य है।दो हजार युवाओं को प्रशिक्षित कर उनकों बैंकों से जोड़ा गया है। परिवार आधारित उद्योगों को प्राथमिकता देनी होगी। इसके लिए बिजली के उपभोग में वृद्धि आवश्यक है। उन्होंने कहा कि पिछले एक-दो वर्षों में बिजली उपलब्धता में काफी सुधार किया गया है।


    बिजली उपलब्धता को 14 घंटे से बढ़ाकर 23-24 घंटे किया गया है। क्षतिग्रस्त व खराब ट्रांसफार्मर बदलने का आॅनलाइन सिस्टम तैयार किया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि बिजली आपूर्ति में आयी स्थानीय त्रुटि को भी नजरअंदान नहीं किया जा सकता। बिजली विभाग इस समस्या को दूर करने का नयी प्रणाली विकसित करे।

    उन्होेंने कहा कि सबसे सस्ती व कुशल बिजली प्रदान करने की दिशा में उल्लेखनीय काम किया गया है। इस वित्तीय वर्ष में 33 केवी के 36 सब-स्टेशन शुरू कर दिए जाएंगे। निर्बाध बिजली देने के लिए व्यापक नेटवर्क तैयार किया जा रहा है। मुजफ्फरनगर-पुहाना लाईन पर निर्भरता को कम करते हुए बरेली-काशीपुर लाइन चालू की गई है।

    बिजली निगमों द्वारा बेहतर काम किया गया है। उपभोक्ताओं को बेहतर सेवाएं उपलब्ध करवाने के लिए विशेष प्रयास करने चाहिए। देहरादून शहर के प्रमुख क्षेत्रों में बिजली का स्मार्ट सिस्टम विकसित करें।  

अपनी राय दें