• दिल्ली बर्ड फ्लू : जहां पक्षियों की मौत हुई ये सभी केंद्र सरकार के अधीन

    नई दिल्ली ! दिल्ली के पशुपालन मंत्री गोपाल राय ने मंगलवार को केंद्र सरकार से उसके अधीन विभागों को शहर में बर्ड फ्लू (एच5एन8) के खिलाफ एहतियाती कदम उठाने के लिए निर्देश देने की अपील की। राय ने कहा कि दिल्ली में सभी प्रमुख जगहों पर, जहां पक्षियों की मौत की सूचना मिली है,...

    दिल्ली बर्ड फ्लू :  जहां पक्षियों की मौत हुई ये सभी केंद्र सरकार के अधीन

     केंद्र से की बर्ड फ्लू पर कदम उठाने की अपील नई दिल्ली !   दिल्ली के पशुपालन मंत्री गोपाल राय ने मंगलवार को केंद्र सरकार से उसके अधीन विभागों को शहर में बर्ड फ्लू (एच5एन8) के खिलाफ एहतियाती कदम उठाने के लिए निर्देश देने की अपील की। राय ने कहा कि दिल्ली में सभी प्रमुख जगहों पर, जहां पक्षियों की मौत की सूचना मिली है, ये सभी केंद्र सरकार के अधीन हैं।

    राय ने केंद्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह से मुलाकात के बाद कहा, "अब तक दिल्ली चिड़ियाघर, डीडीए संचालित डीयर पार्क और शक्ति स्थल (इंदिरा गांधी स्मारक ) के निकट एक झील में पक्षियों के मौत की जानकारी मिली है।"

    "दिल्ली चिड़ियाघर केंद्र सरकार के अधीन है, इसी तरह दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) डीयर पार्क का संचालन करता है और शक्ति स्थल केंद्रीय लोक निर्माण विभाग (सीपीडब्ल्यूडी) के तहत आता है।"

    उन्होंने कहा, "इसलिए मैंने केंद्रीय कृषि मंत्री से केंद्र सरकार के विभागों को पक्षियों की और मौतों को रोकने के लिए एहतियाती कदम उठाने के लिए निर्देश देने के लिए आग्रह किया है।"


    सोमवार को शक्ति स्थल में चार और पक्षियों की मौत हो गई। इसे अब एवियन एन्फ्लुएंजा वायरस एच5एन8 की वजह से लोगों का प्रवेश सीमित कर दिया गया है। दो और पक्षियों की मंगलवार को मौत हो गई।

    सबसे पहले पक्षी की मौत की सूचना दिल्ली चिड़ियाघर और इसके बाद डीयर पार्क से आई, जिसके बाद इन्हें बंद कर दिया गया।

    राय ने कहा कि अब तक कई जगहों से 85 नमूने एकत्र किए गए हैं और भोपाल के केंद्रीय प्रयोगशाला को भेजे गए हैं, लेकिन सिर्फ 27 नमूने के परिणाम प्राप्त हुए हैं।

अपनी राय दें