• मतदाता सूचियों में भाग-अनुभाग में नाम की शिकायतें होंगी दूर

    कोरबा। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाता सूची में व्याप्त त्रुटियों को खत्म करने की कवायद जल्द ही शुरू की जाएगी। ...

    मतदाता सूचियों में भाग-अनुभाग में नाम की शिकायतें होंगी दूर
    मतदाता सूचियों में भाग-अनुभाग में नाम की शिकायतें होंगी दूर

    कोरबा। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाता सूची में व्याप्त त्रुटियों को खत्म करने की कवायद जल्द ही शुरू की जाएगी। मतदान केन्द्रों का भाग एवं अनुभाग की सीमाओं तथा मतदान केन्द्र लोकेशन के अनुकूलन के लिए जारी निर्देश पर राज्य निर्वाचन आयोग के मार्गदर्शन में जिला निर्वाचन की देखरेख में 1 से 30 नवंबर तक कार्य होगा।

    प्रायोगिक तौर पर छत्तीसगढ़ के कोरबा, दुर्ग व रायगढ़ जिले के सिर्फ नगरीय निकाय क्षेत्र इस दायरे में होंगे। इससे पहले पायलट प्रोजेक्ट के रूप में रायपुर का चयन कर वहां अनुकूलन कार्य कराया गया है।  अधिकांशत: मतदाताओं की शिकायतें रही हैं कि मतदाता सूची में उनका व अन्य व्यस्क सदस्यों का नाम एक साथ उस अनुभाग नहीं रहता बल्कि दूसरे अनुभाग में मिलता है।


    कई तरह की त्रुटियों के साथ यह भी शिकायत रही है कि उन्हें काफी दूर के मतदान केन्द्र में जाना पड़ता है, जबकि उनका नाम जिस सूची में है वहंा के लोग नजदीक में वोट देने जाते हैं। ऐसा मतदान केन्द्र के भौगोलिक एकरूपता के अभाव में होता है कि एक ही परिवार के सदस्य मतदाताओं के नाम दूसरे भाग में दर्ज हो जाते हैं। इन सभी खामियों को दूर करते हुए सुसंगत एवं भौगोलिक एकरूपता के साथ मतदाता सूची तैयार करना है।  

     

अपनी राय दें