• ड्रोन के जरीये शेर की दहाड़ गूंजने से भागेंगे जानवर

    नयी दिल्ली। फसलों को बर्बाद करने वाली नीलगाय और एेसे अन्य जंगली जानवरों को अब जान से मारने की जरूरत नहीं पड़ेगी ।...

     ड्रोन के जरीये शेर की दहाड़ गूंजने से भागेंगे जानवर

     

     ड्रोन के जरीये शेर की दहाड़ गूंजने से भागेंगे जानवर 

    नयी दिल्ली।  फसलों को बर्बाद करने वाली नीलगाय और एेसे अन्य जंगली जानवरों को अब जान से मारने की जरूरत नहीं पड़ेगी । इस समस्या से निजात पाने के लिए अब एक खास ड्रोन बनाया गया है जिससे शेर की दहाड़ गूंजेगी और जानवर डरकर भाग जाएंगे ।  संयुक्त राष्ट्र के स्थापना दिवस के मौके पर कल यहां आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लेने वाले गरुड एयरोस्पेस प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के एक अधिकारी ने बताया कि इस ड्रोन में शेर की आवाज के साथ ही एंपलीफायर भी फिट है । इससे खेतों और जंगलों में शेर की दहाड़ गूंजेगी जिसे सुनकर जंगली हाथी, सुअर और नीलगाय जैसे जानवर खुद ब खुद भाग जाएंगे । 


    उल्लेखनीय है कि जंगली जानवरों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए केंद्रीय वन मंत्रालय ने नीलगाय और जंंगली सुअरों जैसे कुछ जानवरों को कुछ राज्यों में जान से मारने की छूट दी थी ।  यह ड्रोन किसानों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है क्योंकि इससे सिंचाई और बीजाई की जा सकेगी तथा खाद और कीटनाशक भी छिड़के जा सकेंगे । 

    यह ड्रोन दूरदराज के ग्रामीण इलाकों में वाई -फाई की सुविधा भी देगा। इसमें ट्रांसमीटर और रिसीवर लगे हुए है । इससे दूरदराज के इलाकों में इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ ही हाई स्पीड डाटा भी ट्रांसफर हो सकेगा ।  जंगलों में अवैध गतिविधियों और अतिक्रमण को रोकने में भी यह मददगार साबित होगा। इससे थ्री डी मैपिंग भी की जा सकेगी । 

अपनी राय दें